By Polls Results: सातों सीटों के आए नतीजे, बीजेपी को तीन पर मिली जीत, घोसी में सपा ने मारी बाजी

File photo

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। उत्तराखंड की एक और त्रिपुरा की दोनों सीटों समेत बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं यूपी की घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी ने बाजी मारी है। लोकसभा चुनाव से पहले इन चुनावों के नतीजे बेहद अहम माने जा रहे हैं।

त्रिपुरा की दो सीटों बॉक्सानगर और धनपुर, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी, झारखंड की डुमरी सीट, केरल की पुथुपल्ली, उत्तराखंड के बागेश्वर और उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा सीट पर पांच सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था। पांच सीटों पर मौजूदा विधायकों की मौत के बाद उपचुनाव की आवश्यकता थी जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

त्रिपुरा में जीती बीजीपी
त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट: त्रिपुरा की धनपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी बिंदु देबनाथ ने CPI (M) प्रत्याशी कौशिक चंदा को 18871 वोटों से हरा दिया है। बॉक्सनगर सीट से BJP के तफज्जल हुसैन ने CPI (M) के मिजान हुसैन को 30237 वोटों के अंतर से हराया है।

घोसी में समाजवादी पार्टी ने मारी बाजी
सपा विधायक का पद त्याग कर भाजपा से विधायक बनने की फिराक में लगे दारा सिंह चौहान को झटका लगा है। सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने यहाँ बड़ी जीत दर्ज की है।

बागेश्वर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने लहराया परचम
उत्तराखंड की बागेश्वर सीट से भाजपा उम्मीदवार पार्वती दास 14 राउंड की मतगणना के बाद 2405 मतों से जीत गई हैं। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार बसंत कुमार को हराया। पार्वती को 33247 मत मिले, जबकि बसंत कुमार को 30842 वोट मिले। नोटा का बटन 1257 लोगों ने दबाया। उत्तराखंड की बागेश्वर सीट इस साल अप्रैल में भाजपा विधायक और कैबिनेट मंत्री चंदन रामदास के निधन के बाद खाली हो गई थी। वह 2007 से चार बार इस सीट पर जीत हासिल कर चुके थे।

वहीं झारखंड की डुमरी सीट से झामुमो प्रत्याशी बेबी देवी चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने आजसू उम्मीदवार यशोदा देवी को हराया है। बेबी देवी की जीत पर झामुमो समर्थकों ने जमकर आतिशबाजी की। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी जीत पर उन्हें बधाई दी है।

कांग्रेस और टीएमसी को एक-एक सीट पर मिली जीत
कांग्रेस ने केरल की एक सीट (पुथुपल्ली सीट) पर जीत दर्ज की है। वहीं, बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर टीएमसी प्रत्याशी ने बाजी मारी है।

Exit mobile version