लालकिले से PM मोदी ने की भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ जंग की अपील

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने 140 करोड़ जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक परिवार है। उन्होंने मणिपुर का जिक्र कर कहा कि अब वहां पर शांति है। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में देशवासियों से भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ लड़ाई लड़ने की भी अपील की।

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया है। किसी राजनीतिक दल का प्रभारी केवल एक ही परिवार कैसे हो सकता है? उनके लिए उनका जीवन मंत्र है- परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा और परिवार के लिए। मेरा दृढ़ विश्वास है कि 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो देश एक विकसित भारत होगा। मैं यह बात अपने देश की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर कहता हूं…लेकिन समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है – भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भारत के सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद किया। पीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसलों के ऑपरेटिव पार्ट को याची की मूल भाषा में उपलब्‍ध कराना शुरू किया है। पीएम मोदी ने जब इसके लिए SC का धन्यवाद किया तो सामने बैठे सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने हाथ जोड़कर अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया महंगाई से त्रस्त है लेकिन भारत ने महंगाई पर नियंत्रण पाने में सफलता पाई है। उन्होंने कहा, मेरे परिवारजनों जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं। पीएम स्वानिधी योजना, आवास योजना से लाभ मिला है। आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंती पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे। पीएम मोदी ने कहा, जब इनकम टैक्स में छूट बढ़ती है, तो सबसे ज्यादा लाभ सैलरी क्लास को होता है। मेरे परिवारजनों विश्व कोरोना के बाद उबर नहीं पाया है। युद्ध ने नई मुसीबत पैदा की है। दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। हम भी दुनिया से सामान लाते हैं, हमारा दुर्भाग्य है कि महंगाई इंपोर्ट करनी पड़ती है। भारत ने महंगाई पर नियंत्रित रखने के लिए कई प्रयास किए हैं। हमें सफलता भी मिली है। दुनिया से अच्छी स्थिति हमारे लिए है, यह सोचकर हम बैठ नहीं सकते। हमारा लक्ष्य देश को महंगाई से छुटकारा दिलाना है। इसके लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे।

चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं
पीएम मोदी ने कहा कि एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी वह है महिला नेतृत्व वाला विकास। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट भारत में हैं। चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं। जी20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं।

देश मणिपुर के लोगों के साथ
पीएम मोदी ने कहा कि मेरे प्यार परिवारजन, इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के कई हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा किए हैं। जिन परिवारों ने इस संकट को सहन किया है। मैं उन सभी के परिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम करेंगे, यह विश्वास दिलाता हूं। पिछले कुछ सप्ताह नॉर्थ ईस्ट में विशेषकर मणिपुर में और हिंदुस्तान के कुछ भागों में जो हिंसा का दौर चला, कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा। मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ लेकिन कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं। देश मणिपुर के लोगों के साथ है। शांति से समाधान का रास्ता निकलेगा। राज्य और केंद्र सरकार समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास करती रहेगी।

मैं अगली 15 अगस्त को फिर आउंगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने 2014 में परिवर्तन लाने का वादा किया था। आप देशवासियों ने मुझपर भरोसा किया। मैंने आपसे किए वादे को विश्वास में बदल दिया। 2019 में परफोर्मेंस के आधार पर आपने फिर मुझे आर्शीवाद दिया। परिवर्तन ने मुझे दोबारा मौका दिया। मैं आपका हर सपना पूरा करुंगा। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा। अगली 15 अगस्त को फिर आउंगा। मैं आपके लिए ही जीता हूं, मैं अगर पसीना बहाता हूं तो आपके बहाता हूं, क्योंकि आप ही मेरा परिवार हैं।

अपना भाषण समाप्त करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने एक कविता का जिक्र किया और कहा, ‘चलता-चलाता काल चक्र, अमृत काल का भाल चक्र, सबके सपने अपने सपने, पनपे सपने सारे, धीर चले वीर चले, चले युवा हमारे, नीति सही रीति नई, गति सही राह नई, चुनो चुनौती सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का नाम…

Exit mobile version