कौन हैं भारतीय मूल के वैभव तनेजा, जिन्हें मिली टेस्ला के नए वित्तीय अधिकारी की कमान

नई दिल्ली। भारतीय मूल के वैभव तनेजा को टेस्ला का नया मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) बनाया गया है। कंपनी के पिछले वित्त प्रमुख जॅचरी किरखोर्न के पद छोड़ने के बाद यह घोषणा की गई। टेस्ला ने सोमवार को शेयर बाजार को यह जानकारी दी।

वैभव तनेजा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से टेस्ला तक का सफर शुरू किया। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य स्नातक हैं और 2016 में सोलरसिटी में शामिल होने के बाद टेस्ला की टीम का हिस्सा बन गए, जिसे टेस्ला द्वारा अधिग्रहित किया गया था। बाद में, वह फरवरी 2017 में सहायक कॉर्पोरेट नियंत्रक बन गए। वर्ष 2018 में उन्हें कंपनी ने प्रमोट कर उन्हें कॉर्पोरेट कंट्रोलर बनया था। जबकि वर्ष 2019 से वे टेस्ला में मुख्य लेखा अधिकारी के पद पर नियुक्ति थी। वैभव ने इससे पहले प्राइसवाटर हाउसकूपर्स में भी काम किया था।

टेस्ला की भारतीय शाखा के डायरेक्टर भी हैं वैभव
जनवरी 2021 में वैभव तनेजा को टेस्ला की भारतीय शाखा-टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर के रूप में भी नियुक्त किया गया था। वैभव के पास अकाउंटिंग में 20 साल से ज्यादा का एक्सपीरियंस है। उन्होंने टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, रिटेल और टेलीकम्युनिकेशन में कई मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ काम किया है।

वैभव तनेजा की यह नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब टेस्ला अपनी सेल्स बढ़ाने और ज्यादा मार्केट हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य बना रही है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला ने अपने इस उद्देश्य के बाद अपनी कारों की कीमतें भी कम कर दीं हैं, जिससे उसके इंडस्ट्री-लीडिंग मार्जिन में कमी आई है।

बता दें जॅचरी किरखोर्न को एक समय एलन मस्क का उत्तराधिकारी माना जाता था। तब निवेशकों ने टेस्ला में सक्सेशन प्लान पर चिंता व्यक्त भी की थी। टेस्ला के साथ एलन मस्क वर्तमान में स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और बोरिंग कंपनी के हेड हैं। वे एक्स (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के रूप में भी काम करते हैं।

किरखोर्न अपने इस्तीफे में लिखा, “आज सुबह टेस्ला ने घोषणा की कि मैं मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में अपनी भूमिका से हट गया हूं। टेस्ला के साथ 13 जुड़ा था। किरखोर्न ने आगे लिखा,”…जैसा कि मैं इस परिवर्तन का समर्थन करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को स्थानांतरित करता हूं, मैं टेस्ला के प्रतिभाशाली, भावुक और कड़ी मेहनत करने वाले कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने उन चीजों को पूरा किया है जिन्हें कई लोग असंभव मानते थे। मैं एलन को उनके नेतृत्व लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जो उन्होंने बहुत से लोगों को प्रेरित किया है।”

Exit mobile version