दुकान की लॉन्चिंग पर अश्लील गाना गाने वाला यूट्यूबर गिरफ्तार, पुलिस ने कमरे का दरवाजा तोड़कर दबोचा

कोच्चि। केरल के मलप्पुरम में एक दुकान के उद्धाटन के दौरान आपत्तिजनक टिप्पणियां करने और एक सड़क पर यातायात बाधित करने के आरोप में एक यूट्यूबर को गिरफ्तार कर लिया गया है। केरल सरकार ने शनिवार को विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर बच्चों को गुमराह करने वाली सामग्री बनाने और पोस्ट करने वाले सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी। 

एक स्थानीय कार्यकर्ता की शिकायत पर यूट्यूबर थोप्पी के खिलाफ गुरुवार को मामला दर्ज किया गया था। कन्नूर जिले के रहने वाले यूट्यूबर थोप्पी का असली नाम निहाद है, जिसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी तादाद में फॉलोअर्स हैं। उसके यूट्यूबर चैनल में लाखों की संख्या में सब्सक्राइबर हैं। जिनमें बच्चे भी शामिल हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्हें 24 वर्षीय आरोपी के कमरे का दरवाजा तोड़ना पड़ा, क्योंकि बार-बार अनुरोध किए जाने के बावजूद वह दरवाजा नहीं खोल रहा था। हमने आधा घंटा इंतजार किया। फिर भी दरवाजा नहीं खुला। ऐसे में मजबूरन हमें दरवाजा तोड़ना पड़ा और उसे हिरासत में लिया।

‘लैपटॉप से सबूत मिटा सकता था आरोपी’
उन्होंने बताया कि उन्हें यह भी आशंका थी कि अगर यूट्यूबर को अधिक समय मिलता है तो वह अपने फोन और लैपटॉप से सबूत मिटा सकता है। थोप्पी ने अपने फोन को लाइव रिकॉर्डिंग पर रखा था और उसने पुलिस के आने और हिरासत में लिए जाने की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से जारी की। हालांकि, लैपटॉप समेत तमाम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त किया गया।शिकायत के अनुसार, यूट्यूबर ने हाल में यहां वालंचेरी में एक भीड़भाड़ वाली सड़क पर घंटों तक यातायात बाधित किया था। बकौल पुलिस, युवाओं और किशारों समेत बड़ी संख्या में लोग इस कार्यक्रम के लिए आए थे। पुलिस ने बताया कि यातायात बाधित करने और आपत्तिजनक शब्द बोलने के आरोप में भारतीय दंड संहिता (IPC) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

IPC की कौन-कौन सी धाराएं लगीं?
बता दें कि आईपीसी की धारा 283 (जनता की आवाजाही रोकने), 294(बी) (अश्लील गाना गाने) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 67 (यौन उत्पीड़न संबंधी सामग्री इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रसारित करने) की धारा भी आरोपी के खिलाफ लगाई गई है। एफआईआर के मुताबिक, दुकान के मालिक के खिलाफ भी उक्त धाराओं में ही मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी को जल्द ही अदालत में पेश किया जाएगा।

Exit mobile version