‘जहां कोई दिख रहा है वहीं ठोको’ भारत ने UN में चलाया आतंकी साजिद मीर का ऑडियो, पाक-चीन को लगाई फटकार

नई दिल्ली। चीन ने एक बार फिर से लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी और मुंबई में 26/11 हमले का मास्टरमाइंड साजिद मीर का नाम ‘अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों’ की सूची में डालने के लिए अमेरिका और भारत के संयुक्त प्रस्ताव को रोक दिया। इसके जवाब में भारत ने चीन के दावे की पोल खोलते हुए आतंकवादी साजिद मीर का ऑडियो जारी किया है। इस ऑडियो में साजिद मीर 26/11 हमले को लेकर आतंकियों को निर्देश दे रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद-निरोधी बैठक में बोलते हुए, भारतीय विदेश मंत्रालय में संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक के संयुक्त सचिव, प्रकाश गुप्ता ने कहा, कि “… साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी नहीं घोषित किया जाना, जबकि इस बात को साबित करने के लिए हमारे पास पुख्ता कारण और प्रमाण हैं, फिर भी कुछ सदस्य राष्ट्र इसे प्रायोजित कर रहे हैं, जिसके बाद हमारे पास यह मानने के पर्याप्त वजहें हो जाती हैं, कि आतंकवाद के खिलाफ बनाए गये ढांचे में कुछ तो गलत है।” प्रकाश गुप्ता ने आगे कहा कि यदि हम अपने तुच्छ भू-राजनीतिक हितों के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित बड़े आतंकवादियों को नहीं पकड़ सकते हैं, तो इसका मतलब है कि हममें आतंकवाद की चुनौतियों से लड़ने के लिए वास्तविक राजनीतिक इच्छाशक्ति नहीं है।

इस ऑडियो क्लिप में साजिद मीर फोन पर आतंकियों से कह रहा था कि जहां भी मूवमेंट दिखे, बंदा कोई छत पा आ रहा हो, जा रहा हो, जहां भी लोग हों वहां फायर ठोको। उसे नहीं पता वहां क्या हो रहा है। साजिश मीर ये निर्देश फोन पर चाबड़ हाउस में मौजूद आतंकियों को दे रहा था। साजिद मीर को जबाव देते हुए फोन पर दूसरा आतंकी ऐसा ही करने का भरोसा देता है।

आपको बता दें कि अमेरिका ने यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति की बैठक में आतंकवादी साजिद मीर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया था। भारत इसका सह प्रस्तावक था। जिसे चीन ने ब्लॉक कर दिया था। हालाँकि यह पहली बार नहीं था जब चीन ने किसी पाकिस्तानी आतंकी को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने में अड़ंगा लगाया हो। चीन ने पिछले साल सितंबर में भी साजिद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के प्रस्ताव पर अड़ंगा लगाते हुए इसे होल्ड कर दिया था। इस बार चीन ने उस प्रस्ताव को ब्लॉक कर दिया है।

बीते साल पाकिस्तान के आतंकी नेता मौलाना मसूद अजहर के भाई अबुल रऊफ असगर को संयुक्त राष्ट्र की आतंकवादियों की सूची में शामिल कराने के लिए अमेरिका और भारत की ओर से प्रस्ताव लाया गया था जिसका चीन ने विरोध किया था। पिछले साल अक्टूबर में लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद के बेटे तालहा सईद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के लिए लाया गया प्रस्ताव भी चीन ने रोक दिया था।

Exit mobile version