भारत सरकार ने लॉन्च किया ‘एंटीवायरस एप’, जानें कैसे होगा डाउनलोड

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो कभी न कभी एंटीवायर का भी इंस्तेमाल किया होगा। एंटीवायरस हमारे फोन को वायरस से बचाते हैं। अच्छा एंटीवायरस इस्तेमाल करने के लिए हमें पेड वर्जन लेना पड़ता है। अगर आप पेड एंटीवायरस नहीं लेना चाहते तो आपके लिए एक गुड न्यूज है। भारत सरकार की तरफ से स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एंटीवायरस लॉन्च किया गया है।

साइबर स्वच्छता केंद्र जिसे बोटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर के नाम से भी जाना जाता है की तरफ से एक फ्री बॉटनेट डिटेक्शन और रिमूवल टूल जारी किया गया है। आप वेबसाइट पर जाकर ऐप्लीकेशन की जानकारी ले सकते हैं। यह ऐप किसी भी तरह के मैलवेयर और वायरस को बहुत तेजी से डिटेक्ट करता है।

डेटा को सेफ करने में भी करेगा मदद
सरकार ने इस एंटीवायर ऐप्लीकेशन को बनाने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर, एंटीवायरस बनाने वाले कंपनी और इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम के साथ साझेदारी की है। बता दें कि Bot एक तरह का मॉलवेयर होता जिसकी मदद से कोई हैकर आपके स्मार्टफोन का डाटा कॉपी कर सकता है। ऐसे मॉलवेयर को डिटेक्ट करने और उन्हें फोन से हटाने के लिए सरकार ने eScan CERT-In Bot Removal एप लॉन्च किया है।

गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड
eScan CERT-In Bot Removal ऐप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसी वेबसाइट को एक्सेस करते हैं जिसमें वायरस होने की संभावना है तो यह एह ऐप्लीकेशन आपको उसमें जाने से रोकेगा। इसके साथ ही इस ऐप आपके फोन को पूरा स्कैन करके यह भी बता देंगा कि स्मार्टफोन में वायरस या फिर मैलवेयर है या नहीं।

मिलेगा ये बड़ा फीचर
इस ऐप्लीकेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको यह भी बता देगा कि आपके स्मार्टफोन में मौजूद कौन कौन से ऐप्लीकेशन माइक, कैमरा, लोकेशन, मैसेज और कॉल का एक्सेस ले रहे हैं। सबसे पहले आपको ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर यह आपके स्मार्टफोन को फुल स्कैन करेगा। इसके बाद डिस्प्ले में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Exit mobile version