बिना कार्ड के यूपीआई के जरिए निकाल सकते हैं एटीएम से कैश, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली। देश के प्रमुख सरकारी बैंकों में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने एक नई एटीएम (ATM) सर्विस शुरू की है। बैंक ने इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विथड्रॉल (ICCW) सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है, जिसके तहत आप इसके एटीएम पर UPI का उपयोग करके कैश निकाल सकेंगे। इसके लिए आपको कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

बैंक ने कहा कि उसकी ICCW सुविधा का लाभ उठाकर उसके ग्राहकों के साथ भीम यूपीआई, अन्य यूपीआई एप्लिकेशन इस्तेमाल करने वाले अन्य प्रतिभागी बैंकों के ग्राहक भी एटीएम से नकद निकासी कर सकेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से नकद निकासी के लिए ग्राहकों को डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। मई 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों से कहा था कि वे ग्राहकों को अपने एटीएम पर इंटरऑपरेबल कार्ड-लेस कैश विदड्रॉल का ऑप्शन भी प्रोवाइड करें।

ये है कैश निकालने का प्रोसेस

5000 रुपये तक लिमिट
बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी अखिल हांडा ने कहा कि ICCW सर्विस की पेशकश से ग्राहकों को कार्ड का इस्तेमाल किए बगैर नकद निकासी की स्वतंत्रता होगी। बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम पर ग्राहक एक दिन में दो लेनदेन कर सकते हैं और एक बार में अधिकतम 5,000 रुपये की निकासी की जा सकती है।

Exit mobile version