सेमीकंडक्टर उत्पादनसे जुड़ी तीन परियोजनाओं का शिलान्यास खुद में रिकार्ड : पीएम

File Photo

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडियाज टेकडे चिप्स फॉर विकासित भारत’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। साथ ही तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अभूतपूर्व अवसर पर हमारे साथ देश के 60 हजार से ज्यादा कॉलेज, यूनिवर्सिटी और एजुकेशन इंस्टीट्यूट भी जुड़े हुए हैं। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड ही है। आज का ये दिन ऐतिहासिक है आज हम इतिहास रच रहे हैं और उज्जवल भविष्य की तरफ बहुत बड़ा मजबूत कदम भी उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज सेमीकंडक्टर उत्पादन से जुड़े करीब सवा लाख करोड़ रुपए के तीन परियोजना का शिलान्यास हुआ है। ये भारत को सेमीकंडक्टर उत्पादन का एक ग्लोबल हब बनाने में मदद करेगा।आज युवा देख रहे हैं कि भारत किस तरह प्रगति के लिए, आत्मनिर्भरता के लिए, ग्लोबल सप्लाई चेन में अपनी उपस्थिति के लिए चौतरफा काम कर रहा है। इन प्रयासों से उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आत्मविश्वास से भरा युवा कहीं भी हो, वो अपने देश का भाग्य बदल देता है। कार्यक्रम में ताइवान के हमारे साथी भी वर्चुअली हमसे जुड़े हैं। मैं भारत द्वारा किए गए प्रयासों से बहुत उत्साहित हूं। 60 हजार से अधिक कॉलेज, विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थान आज के कार्यक्रम से जुड़े हैं। पीएम ने कहा कि 21वीं सदी, टेक्नोलॉजी ड्रिवेन है और इलेक्ट्रॉनिक चिप के बिना उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। मेड इन इंडिया चिप, भारत में डिज़ाइन किया गया चिप, भारत को आत्मनिर्भरता और आधुनिकता की तरफ ले जाएगी। चिप मैन्युफेक्चरिंग सिर्फ एक इंडस्ट्री नहीं है, ये विकास का वो द्वार खोलती है, जो असीम संभावनाओं से भरा हुआ है। इस सेक्टर से न सिर्फ भारत में रोजगार के नए अवसर बनने वाले हैं, बल्कि तकनीकी उन्नतिके क्षेत्र में भी बड़ी प्रगति होने वाली है। हम एक तरफ देश में तेजी से गरीबी कम कर रहे हैं और दूसरी तरफ भारत में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का भी निर्माण कर रहे हैं, देश को आत्मनिर्भर भी बना रहे हैं। सिर्फ 2024 में ही अब तक 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की योजना का लोकार्पण और शिलान्यास हो चुका है।

सेमीकंडक्टर का मिशन में बड़ा रोल
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज एक साथ तीन सेमीकंडक्टर यूनिट का भूमिपूजन है। तीनों परियोजना और हाल में हुए माइक्रॉन परियोजना, इन चारों को मिलकर 4 बड़े प्लांट तैयार होंगे और भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग स्थापित होगी। पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत मिशन में सेमीकंडक्टर उद्योग का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल है। इन चारों में से एक प्लांट आज असम में लगा है। डबल इंजन की सरकार में कैसे काम होता है ये चारों प्लांट इसका उदाहरण हैं।वहीं कार्यक्रम के दौरान असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम को सेमीकंडक्टर विकास का हिस्सा बनने का विशेषाधिकार मिला है। असम के लोग आपको पीएम मोदी हमेशा याद रखेंगे। आपने देश के एक उपेक्षित राज्य को तकनीकी क्रांति में बदल दिया है। मैं असम के लोगों की ओर से पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं।

Exit mobile version