‘ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे…’, पहलवानों के प्रदर्शन पर बोले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

File Photo

नई दिल्ली। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों से धैर्य रखने की अपील की है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहलवानों को जांच पर विश्वास करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए, जिससे किसी खिलाड़ी का नुकसान हो।

खेल मंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए पहलवानों से कहा, ”जांच पूरी होने दीजिए। उसके बाद भी अगर आपको सही नहीं लगता है तो प्रदर्शन कर सकते हैं। आपको सुप्रीम कोर्ट, खेल विभाग और पुलिस के ऊपर विश्वास करना होगा। पुलिस जांच कर रही है। जांच पूरी होने का इंतजार करना चाहिए। कोई कदम ऐसा नहीं उठाना चाहिए जिससे खेल और खिलाड़ी को नुकसान हो।”

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, ”कई राजनीतिक दल और ट्रेड यूनियन मंच (पहलवानों के विरोध के) पर गए, लेकिन मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता। मैं अपने प्रिय एथलीटों से आग्रह करता हूं कि वे दिल्ली पुलिस की जांच का इंतजार करें।”

अनुराग ठाकुर ने पूछा कि पहलवानों के पीछे कौन है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने खेलों का बजट 878 करोड़ से बढ़ाकर 2782 करोड़ कर दिया है। सरकार खेलो इंडिया जैसी योजनाएं चला रही है। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर करोड़ों रूपये खर्च होते हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि पहलवान खेल को नुकसान न पहुंचाऐं, उन्हें जांच पूरी होने का इंतजार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जांच नियम के अनुसार होगी और खिलाड़ियों को जांच पर भरोसा करना चाहिए।

हरिद्वार में मेडल बहाने पहुंचे थे पहलवान
उनकी यह टिप्पणियां तब आयी है जब साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया सहित देश के शीर्ष पहलवान मंगलवार को गंगा नदी में अपने पदक बहाने सैकड़ों समर्थकों के साथ उत्तराखंड में ‘हर की पौड़ी’ पहुंचे थे लेकिन खाप और किसान नेताओं ने उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए राजी कर लिया था। प्रदर्शनकारी पहलवान सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं, जिन पर कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है।

Exit mobile version