चीन में कोरोना से कोहराम पर भारत अलर्ट, पीएम मोदी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

File Photo

नई दिल्ली। चीन समेत कई देशों में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोविड की स्थिति को लेकर हाई लेवल मीटिंग की। आज दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना की समीक्षा बैठक करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी की मीटिंग में बूस्टर डोज में तेजी लाने और मास्क लगाने जैसी पाबंदियों को फिर से लागू करने पर विचार हो सकता है। हालांकि लॉकडाउन या फिर बाजार आदि बंद करने जैसी पाबंदियां लगने की संभावना नहीं है। लेकिन बड़े स्तर पर लोगों के जुटान वाले कार्यक्रमों के लिए गाइडलाइंस तय की जा सकती हैं। इससे पहले बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री ने भी अधिकारियों के साथ बैठक की। केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के नए वैरिएंट से संक्रमण को लेकर लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सोशल दूरी बनाए रखने के साथ ही मास्क लगाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव के नमूने INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

मास्क लगाएं और बूस्टर डोज लें
बैठक के बाद नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने लोगों को भीड़ में मास्क लगाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा- मास्क गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है। अभी केवल 27% आबादी ने ही बूस्टर डोज ली है। यह खुराक लेना सभी के लिए कम्पलसरी है।

देश में कोरोना के 185 नए केस
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 4,46,77,739 पर पहुंच गई है। वहीं, देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 3,408 रह गई है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 84 केस केरल में मिले हैं।

दिल्ली में कोरोना से एक की मौत
दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के पांच नए मरीज मिले है, जबकि एक व्यक्ति की मौत हुई है। दिल्ली में नए केस के बाद कुल मामलों की संख्या 20,07,102 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या अब 26,520 पहुंच गई है।

Exit mobile version