महबूबा मुफ्ती पर हो सकती है कार्रवाई, सरकारी बंगला खाली करने की म‍ियाद खत्‍म

File Photo

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को अनंंतनाग का सरकारी बंगला खाली करने के ल‍िए दी गई मोहलत खत्‍म हो गई है। ऐसे में लगता है अब प्रशासन कानूनी कार्रवाई कर सकता है। इस बीच, महबूबा मुफ्ती ने को भाजपा के प्रत‍ि सख्‍त तेवर द‍िखाए हैं।

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के हाउसिंग कॉलोनी खानबल इलाके में महबूबा मुफ़्ती को सरकारी बंगला मिला था। अब प्रशासन की ओर से उन्हें इसे खाली करने के लिए कहा गया है। अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नर के निर्देश पर अनंतनाग के कार्यकारी मजिस्ट्रेट ने शनिवार को घर खाली करने का नोटिस दिया। इसमें उन्‍हें 24 घंटे की मोहलत दी गई थी। महबूबा मुफ़्ती के साथ सात अन्य पूर्व विधायकों को भी सरकारी आवास खाली करने का नोटिस मिला है।

नोटिस में मोहम्मद अल्ताफ वानी, अब्दुल रहीम राठेर, अब्दुल मजीद भट और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के सरकारी क्वार्टर नंबर 1, 4, 6 और 7 में रहने वालों को खाली करने के लिए कहा गया है। सभी को बंगला 24 घंटे के भीतर खाली करने का निर्देश दिया गया है। यानी आज इन सबको हर हाल में घर खाली करना होगा।

इनके अलावा चार अन्य लोगों को सरकारी क्वार्टर खाली करने के लिए कहा गया है। इसमें पूर्व विधायक अल्ताफ शाह उर्फ कालो, पूर्व एमएलसी बशीर शाह उर्फ वीरी, पूर्व एमएलसी चौधरी निजामुद्दीन, पूर्व विधायक अब्दुल कबीर पठान और पार्षद शेख मोहिउद्दीन शामिल हैं। इसके साथ ही नोटिस में चेतावनी दी गई है कि अगर ये लोग समय के भीतर घर खाली नहीं करते हैं तो इनपर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

क्‍यों खाली कराया जा रहा बंगला
2019 में राज्य के केंद्र शासित प्रदेश में परिवर्तित होने के तुरंत बाद जम्मू-कश्मीर के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को म‍िलने वाली कई सुव‍िधाएं हटा ली गई थीं। उन्‍हें म‍िलने वाले आजीवन भत्तों को भी वापस ले लिया गया था। 2020 में जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व सीएम- उमर अब्दुल्ला और गुलाम नबी आजाद अपने सरकारी आवास पहले ही छोड़ चुके हैं। इससे पहले 20 अक्टूबर को महबूबा मुफ्ती ने पुष्टि की थी कि उन्हें श्रीनगर में अपने आधिकारिक सरकारी आवास फेयरव्यू निवास को खाली करने के लिए नोटिस दिया गया है।

कश्‍मीर को बीजेपी का भारत नहीं बननें देंगे- महबूबा मुफ्ती का हमला
इस बीच, महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर तीखा हमला बोला है। 28 तारीख को अपनी पार्टी पीडीपी के एक कार्यक्रम में महबूबा मुफ़्ती ने बीजेपी पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा, “कश्मीर अपने संविधान के माध्यम से भारत से जुड़ा हुआ है, लेकिन आपने (भाजपा) संविधान को नष्ट कर दिया है। भारत भाजपा का नहीं है। जब तक आप कश्मीर मुद्दे को हल नहीं करते हैं, तब तक आपको कोई परिणाम नहीं दिखेगा। हम इसे भाजपा का भारत नहीं बनने देंगे।”

Exit mobile version