त्योहारी सीजन में महंगा हुआ रेलवे प्लेटफॉर्म का टिकट

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली। दिवाली के त्योहार के बीच रेलवे का प्लेटफार्म टिकट महंगा कर दिया गया है। त्योहारी सीजन के चलते रेलवे स्टेशन पर भीड़ उमड़ रही है। इस पर नियंत्रण पाने के लिए प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाए गए हैं।

पश्चिम रेलवे बयान जारी कर बताया कि मुंबई सेंट्रल डिवीजन के कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की दर को 31 अक्टूबर तक 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये करने का निर्णय लिया गया है। जिन स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट बढ़ाए गए हैं। वो स्टेशन मुंबई सेंट्रल, दादर, बोरीवली, बांद्रा टर्मिनस, वापी, वलसाड, उधना और सूरत हैं। दरअसल त्योहारी सीजन में हर कोई घर जाना चाहता है। ऐसे में सबसे किफायती सफर रेलवे का रहता है। इसलिए बड़ी संख्या में दीपावली और छठ के मौके पर हजारों-लाखों लोग घरों जाते हैं। ऐसे में प्लेटफॉर्म के साथ-साथ ट्रेनों में भी भारी भीड़ की आशंका होती है। रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट का किराया बढ़ाकर यात्रियों की संख्या को नियंत्रित करने की कोशिश की है।

211 चलाई गईं स्पेशल ट्रेनें
वहीं, त्योहारी सीजन में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेने भी चलाई हैं। भारतीय रेलवे ने घोषणा करते हुए कहा कि वह मौजूदा त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की अत्यधिक भीड़ को प्रबंधित करने के लिए 211 स्पेशल ट्रेनों के 2561 फेरे चलाए जा रहे हैं। साथ ही कहा कि ये ट्रेनें छठ पूजा तक चल रही हैं, जो 30 अक्टूबर को है।

इन रूट पर चल रहीं स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर सहित देशभर में कई प्रमुख रेल मार्गों को जोड़ने के लिए स्पेशलन ट्रेनें शुरू की हैं। रेल मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए 32 अतिरिक्त विशेष सेवाएं भी शुरू की गई हैं।

Exit mobile version