अमरनाथ यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर सुविधा, एलजी ने लॉन्च किया ऑनलाइन पोर्टल

श्रीनगर। अमरनाथ यात्रा को हेलिकॉप्टर के जरिये पूरी करने के इच्छुक बाबा के भक्तों के लिए खुशखबरी है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अमरनाथ गुफा में हेली सेवाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

उपराज्यपाल ने कहा कि अमरनाथ यात्रा को सुगम बनाने और बेहतर संपर्क के लिए श्रीनगर से हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने का लंबे समय से प्रयास किया जा रहा था। अब शिव भक्त हवाई सेवा के लिए श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक करवा सकते हैं। पहली बार श्रद्धालु आसानी से श्रीनगर से पंचतरणी तक यात्रा कर सकेंगे। वे पवित्र गुफा में दर्शन कर एक ही दिन में वापस आ सकते हैं।

इस साल 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के तीर्थ यात्रा करने की उम्मीद है। यात्रा दो साल बाद पूरी तरह से हो रही है। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 को निरस्त करने के बाद केंद्र द्वारा कुछ कड़े प्रतिबंध लगाने के चलते 2019 में एहतियात के तौर पर यात्रा को कम कर दिया गया था। वहीं, COVID-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में यह यात्रा नहीं हो सकी थी।

अब यात्रियों के लिए 11 हेलिकॉप्टर उपलब्ध होंगे
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया कि पहले दो क्षेत्रों के लिए हेलिकॉप्टर सेवाएं थीं, लेकिन अब अमरनाथ यात्री चार क्षेत्रों (आने-जाने) में हवाई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसमें श्रीनगर से नीलग्राथ, श्रीनगर से पहलगाम, नीलग्राथ से पंचतरणी और पहलगाम से पंचतरणी तक कुल 11 हेलिकॉप्टर यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे।

यह होगा हेलिकॉप्टर का किराया
श्रीनगर से नीलग्राथ तक का एकतरफा किराया 11,700 रुपये, श्रीनगर से पहलगाम का 10,800, नीलग्राथ से पंचतरणी का 2800 और पहलगाम से पंचतरणी का किराया 4200 रुपये निर्धारित किया गया है।

Exit mobile version