केदारनाथ में हार्ट अटैक से चार यात्रियों की मौत, 29 दिनों में 59 यात्री तोड़ चुके दम

देहरादून। केदारनाथ यात्रा में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, अब चार यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। केदारनाथ कपाट खुलने के बाद 29 दिनों में यात्रियों की मौत का आंकड़ा 59 पहुंच गया है। जबकि, चारों धाम में यह संख्या 120 से ज्यादा पहुंच गई है।

शुक्रवार को केदारनाथ धाम जा रहे नागपुर (महाराष्ट्र) निवासी आदित्य अनंत (31) को अचानक तबीयत बिगड़ने पर सोनप्रयाग चिकित्सालय लाया गया। जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।जबकि, अहमदाबाद (गुजरात) निवासी बौयानी हरि भाई (63) और मालेगांव (महाराष्ट्र) निवासी दिलीप अय्यर (62) की मौत केदारनाथ चिकित्सालय में हुई।

शुक्रवार को मलेगांव महाराष्ट्र निवासी दिलीप अयर (62) की केदारनाथ में मौत हो गई। यात्रा कंट्रोल रूम से बताया गया कि यात्रियों के शव पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग भेजे गए हैं। इससे पहले वर्ष 2012 के पूरे यात्राकाल में 72 और 2015 में 57 यात्रियों की मौत हुई थी।

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के बाद अब चारधाम यात्रा मार्ग पर यात्रियों के मौत के कारणों की विस्तृत जांच की जाएगी। महानिदेशक स्वास्थ्य डा शैलजा भट्ट ने इसकी जिम्मेदारी चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के मुख्य चिकित्साधिकारियों (सीएमओ) को सौंपी है। वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट किया है कि यात्रा मार्ग पर यात्रियों की मृत्यु अव्यवस्था के कारण नहीं, बल्कि स्वास्थ्य कारणों से हो रही है।

Exit mobile version