यमुना-हिंडन के डूबक्षेत्र में बने 62 फॉर्म हाउस पर चला बुलडोजर, 55 करोड़ की जमीन मुक्त

नोएडा। उत्तर प्रदेश में सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों पर बाबा योगी का बुलडोजर थमने का नाम नही ले रहा है। इस बार नोएडा में यमुना और हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में अवैध रूप से बनाए गए करीब 62 फार्म हाउसों को ध्वस्त कर दिया। इससे करीब 55 करोड़ कीमत की जमीन कब्जा मुक्त कराई गई है।

प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने के निर्देश दिए थें। जिसके बाद नोएडा में स्थित हिंडन व यमुना नदियों के किनारे के क्षेत्र में रहे अंधाधुंध कब्जों पर यह कठोर कदम उठाया गया है । इस पूरे आपरेशन में कार्रवाई के दौरान प्राधिकरण के करीब 9 जेसीबी मशीनें, 8 डंफर के प्रयोग सहित करीब 150 कर्मचारीयों को सम्मलित किया गया था। यह पूरी कार्रवाई भूलेख विभाग और सिंचाई विभाग की संयुक्त डेमोलिशन डिपार्टमेंट के टीम द्वारा की गई है।

संयुक्त टीम ने तिलवाड़ा गांव में 55 और गुलावली गांव में 7 फार्म हाउस जमींदोज कर दिया और कुल 1 लाख 45 हजार वर्ग मीटर जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया। अतिक्रमण मुक्त कराई गई जमीन की कीमत 55 करोड़ रुपये बताई गई है।

प्राधिकरण अधिकारी ने बताया कि सभी फार्म हाउस अवैध रूप से बनाए गए थे। इन फार्म हाउसों के मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। अब सवाल ये है कि जब फार्म हाउस का निर्माण किया जा रहा था, उस समय विभाग की नजर इस पर क्यों नहीं गई। उसी समय क्यों नहीं रुकवाया गया। बहरहाल नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने लोगों को आगाह किया है कि नोएडा के डूब क्षेत्र में कोई भी निर्माण पूरी तरह वर्जित है। ऐसी स्थिति में अवैध फार्म हाउस का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Exit mobile version