केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन को ED ने किया गिरफ्तार, हवाला केस से जुड़ा है मामला

दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया है। मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई है। सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद भाजपा आम आदमी पार्टी पर हमलावर है तो वहीं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया में उनका बचाव किया है।

जैन दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य, बिजली, गृह, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), उद्योग, शहरी विकास, बाढ़, सिंचाई और जल मंत्री हैं। हाल में ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग केस में सत्येंद्र जैन की फैमिली से जुड़ी 4.81 करोड़ की संपत्तियों को अटैच कर लिया था। जैन के करीबी लोगों का कुछ ऐसी कंपनियों से रिश्ता था जिनकी प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्‍ट (Prevention of Money Laundering Act) के तहत जांच चल रही थी।

लगभग 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्तियां अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, पर्यास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन से संबंधित हैं।

सत्येन्द्र जैन की गिरफ्तारी की बड़ी वजह यह भी सामने आई है कि वो ED को जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। मामले से जुड़ी जानकारियां जांच एजेंसी से छुपा रहे थे। अब ED सत्येन्द्र को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड मांगेगी, ताकि हवाला के इस मामले का पता लगाया जा सके। इस मामले को चलते करीब आठ साल हो गए हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन की गिरफ्तारी के साथ ही दिल्ली में सियासत भी तेज हो गई है। भाजपा की ओर से किए गए ट्वीट में कहा कि आखिरकार, केजरीवाल का खास मित्र भ्रष्टाचारी सत्येंद्र जैन गिरफ्तार हुआ। केजरीवाल जी, दुनिया भर की बातों पर ज्ञान देते हो, इस पर क्यों चुप हो? क्या यही भ्रष्टाचार करने को अलग तरह की राजनीति कहते थे आप।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन के बचाव में उतरे दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जैन के खिलाफ आठ साल से फर्जी केस चल रहा है। ईडी ने पहले भी कई बार फोन किया और बीच में कई सालों तक बुलाना ही बंद किया क्योंकि उन्हें कुछ नहीं मिला। अब यह फिर से शुरू हुआ है क्योंकि वह हिमाचल के चुनाव प्रभारी हैं। हिमाचल में भाजपा बुरी तरह से हार रही है। इसीलिए सत्येंद्र जैन को आज गिरफ्तार किया गया है, ताकि वो हिमाचल न जा सकें। जैन कुछ दिनों में छूट जाएंगे, क्योंकि केस फर्जी है।

Exit mobile version