यूपीएससी सिविल सेवा 2021 का परिणाम जारी, श्रुति शर्मा ने मारी बाजी

लखनऊ। यूपीएससी सिविल सेवा 2021 के फाइनल रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। श्रुति शर्मा ने इस परीक्षा में टॉप किया है। श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला आई हैं। इस तरह पहले तीन स्थानों पर महिला उम्मीदवारों के नाम है।

संघ लोक सेवा आयोग की रिजल्ट लिस्ट के मुताबिक, 685 कैंडिडेट्स ने परीक्षा पास की है। इनमें से 180 IAS, 37 IFS और 200 IPS के लिए पास हुए हैं। सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन UPSC ने तीन राउंड- प्रीलिम्स परीक्षा, मेन्स एग्जाम और इंटरव्यू राउंड में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया। इनके अलावा 80 उम्मीदवारों की दावेदारी प्रोविजनल है।

श्रुति उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं और उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्‍ली से की है। उन्‍होंने अपना ग्रेजुएशन सेंट स्‍टीफेंस कॉलेज से और पोस्‍ट ग्रेजुएशन के लिए जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में एडमिशन भी लिया था। उन्होंने अपनी यूपीएससी की तैयारी जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया के रेसिडेंशियल कोचिंग एकेडमी (RCA) में की है।

श्रुति ने कहा कि वह हर किसी भी अभारी हैं। उनकी यात्रा में सभी का योगदान रहा। उन्‍होंने सेंट स्‍टीफेंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की फिर JNU में एडमिशन लिया मगर मास्‍टर्स कोर्स पूरा नहीं कर पाईं जिससे पहले UPSC की तैयारी का मन बना लिय। इसके लिए जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग में दाखिला लेकर तैयारी रहीं। उन्‍होंने कहा कि उनकी पूरी यात्रा में सभी इंस्टिट्यूट का कुछ न कुछ योगदान रहा।

उन्‍होंने बताया कि रिजल्‍ट जारी होने पर जब उन्‍होंने पहले नंबर पर अपना नाम देखा तो उन्‍हें यकीन नहीं हुआ।उन्‍होंने कई बार रिजल्‍ट को रीचेक किया जिसके बाद अपने माता-पिता को इसकी जानकारी दी।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफल उम्मीदवारों को बधाई देते हुए कहा, “सिविल सेवा मुख्य परीक्षा, 2021 में कामयाब होने वाले उम्मीदवारों को बधाई। इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो एक ऐसे महत्वपूर्ण समय में प्रशासनिक करियर में अपनी शुरुआत करने जा रहे हैं जब भारत विकास के पथ पर है, जब हम आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।”

बता दें हर साल सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है।

Exit mobile version