हम रूस से जितना तेल एक महीने में खरीदते हैं उतना यूरोप एक दिन में खरीदता है…भारत की अमेरिकी को दो टूक

File Photo

वॉशिंगटन। यूक्रेन युद्ध के बीच रूस से तेल खरीदने पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के भारत की आलोचना का भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने करारा जवाब दिया है। अमेरिका के दौरे पर पहुंचे जयशंकर ने सोमवार को एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत रूस से जितना तेल एक महीने में खरीदता है, उतना यूरोपीय देश एक दिन के दोपहर तक में खरीद लेते हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को अमेरिका में महत्वपूर्ण 2+2 संवाद में कहा कि भारत की रूसी ऊर्जा की मासिक खरीद यूरोप के एक दिन के मुकाबले कम है। जयशंकर ने रूस से भारत के तेल आयात पर कहा, ‘अगर आप (भारत के) रूस से तेल खरीदने का जिक्र कर रहे हैं तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आपका ध्‍यान यूरोप की ओर होना चाहिए। हम अपनी ऊर्जा सुरक्षा के लिए कुछ ऊर्जा खरीदते हैं। लेकिन अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो मुझे लगता है कि हमारी तेल खरीद जितनी एक महीने में होती है, वह यूरोप जितना किसी दिन में दोपहर तक खरीदता है, उससे कम होगा।’

यूक्रेन युद्ध को लेकर विदेश मंत्री ने कहा, “हम संघर्ष के खिलाफ हैं, हम एक संवाद और कूटनीति के लिए तैयार हैं, हम हिंसा की तत्काल समाप्ति का आह्वान कर रहे हैं और हम हर संभव तरीके से योगदान करने के लिए तैयार हैं।

अमेरिका ने किया साफ- रूस से तेल खरीद प्रतिबंधित नहीं
अमेरिका की ओर से पहले भी साफ किया जा चुका है कि रूस से तेल का आयात प्रतिबंधित नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत हुई, जिसके बाद व्हाइट हाउस के सेक्रेटरी जेन साकी ने कहा कि रूस से ईंधन के आयात पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। भारत रूस से तेल की खरीद करके किसी प्रतिबंध का उल्लंघन नहीं कर रहा है। हम इस बात को समझते हैं कि सभी देशों को अपने हितों की रक्षा करनी होती है।

Exit mobile version