ओमीक्रोन का खौफ: कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मोदी सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (B.1.1.529) ने दुनियाभर में एक बार फिर डर पैदा कर दिया है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार को भारत आने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई संशोधित गाइडलाइन की घोषणा की। वहीं, केंद्र ने उन देशों की एक सूची भी जारी की है जहां ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं। इस सूची में पड़ोसी देश चीन और बांग्लादेश भी शामिल है। जिससे देश पूरी तरह से अलर्ट है।

केंद्र ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें लगभग एक दर्जन जोखिम( At Risk) वाले देशों को सूचीबद्ध किया गया है। इसके साथ ही वैक्सीनेटेड लोगों को दी गई छूट को भी हटा दिया गया है। बता दें कि लगभग डेढ़ साल से अधिक समय के बाद भारत सरकार ने 26 नवंबर को 15 दिसंबर से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी।

गाइडलाइन

जोखिम वाले देशों की सूची
सूची में वह देश हैं जहां ओमिक्रोन के मामले पाए गए हैं। वैरिएंट पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था और तब से यह कई देशों में फैल गया है। सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार यूके, पूरे यूरोप और 11 देशों को जोखिम वाले देशों में शामिल किए गया है। जिसमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल शामिल।

दूसरे देशों के यात्रियों के लिए नियम
जोखिम वाले देशों के अलावा अन्य देशों से भारत आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति होगी, लेकिन उन्हें 14 दिनों तक सेल्फ मॉनिटरिंग करनी होगी। संशोधित गाइडलाइन के अनुसार, इन देशों से आने वाले 5 फीसदी यात्रियों का रैंडम आधार पर कोविड टेस्ट किया जाएगा। अगर यात्री होम क्वारंटीन में या सेल्फ मॉनिटरिंग के दौरान पॉजिटिव पाए जाते हैं, तो उन्हें खुद को आइसोलेट करना होगा और नजदीकी हेल्थ केयर फैसिलिटी में संपर्क करना होगा।

Exit mobile version