UP के राहुल ने विकसित की ब्लड थैरेपी, 20 गुना तक सस्ता होगा कैंसर रोगियों का इलाज

पढ़िये नवभारत टाइम्स की ये खास खबर….

आईआईटी मुंबई में जालौन के रहने वाले राहुल ने हाल में ही ब्लड कैंसर के इलाज की थेरेपी विकसित की है। यह थेरेपी ब्लड कैंसर के लास्ट स्टेज तक पहुंचे मरीजों के लिए कारगर साबित हो रही है। इसका जीन क्लिनिकल ट्रायल मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल के एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट रिसर्च एड एजुकेशन इन कैंसर की बोन मैरो की ट्रांसप्लाट यूनिट में किया गया। इसका परिणाम मरीज पर फायदेमंद साबित हुआ है।

आईआईटी मुंबई में राहुल का बढ़ा जलवा
जालौन के रामपुरा गांव के रहने वाले राहुल ने अपनी शोध से आईआईटी मुंबई में तहलका मचा दिया है। राहुल को इस शोध के लिए बायोटेक्नोलॉजी विभाग से सहयोग प्राप्त हुआ। भारत में इस थैरेपी को विकसित करने वाले टीम लीडर जिले के रामपुरा कस्बे के निवासी और मुंबई में आईआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर राहुल पुरवार (42) हैं। राहुल ने बताया कि कैंसर के मरीजों के इलाज में इस थेरेपी में उपचार की क्षमता है, लेकिन अभी भारत में उपलब्ध नहीं है। सीएआरटी सेल थेरेपी के लिए हर मरीज पर तीन से चार करोड़ खर्च आता है। भारत में इस थैरेपी के आने के बाद 20 से 30 लाख रुपये में इलाज हो सकेगा।

ट्वीट कर पीएम मोदी पूरी टीम को दे चुके हैं बधाई
अभी इस थेरेपी के क्लिनिकल ट्रायल पर काम किया जा रहा है। इस थेरेपी को लेकर दो शोध चल रहे हैं। टाटा मेमोरियल अस्पताल पनवेल में वयस्क व बच्चों पर भी शोध हो रहा है। थेरेपी को भारत में स्वदेशी रूप में विकसित करने वाले राहुल को इंटर तक की पढ़ाई समर सिंह इंटर कॉलेज, रामपुरा में हुई इनके पिता डॉ. कैलाश नारायण प्राइवेट चिकित्सक हैं। इसके बाद राहुल ने स्नातक व पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री लखनऊ से और शोध कार्य एम्स दिल्ली में किया। राहुल की ब्लड थेरेपी की पीएम मोदी भी ट्वीट के जरिये तारीफ कर चुके हैं।

विदेशों से भी पाई शिक्षा
इसके बाद पीएचडी हैनओवर मेडिकल स्कूल जर्मनी से की पोस्ट डॉक्टरेट फैलोशिप हावर्ड मेडिकल कॉलेज बोस्टन यूएसए से की। साढ़े चार साल यूएसए में रहने के बाद दिसंबर 2013 में आईआईटी मुंबई में बॉयो साइंस एवं बायो इंजीनियरिंग विभाग में एसोसिएट प्राफेसर के रूप में अध्यापन कर रहे है। उन्होंने कहा कि थैरेपी से जरूरतमंदों को मिलेगी।

साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version