RTO News : गाजियाबाद में आसानी से बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, जानें विभाग की योजना

पढ़िये  न्यूज़18 की ये खास खबर….

Ghaziabad के लोगों को लाइसेंस बनवाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. Divisional Transport Office लोगों की सुविधा के लिए एक और बायोमेट्रिक मशीन लगाने की तैयारी कर रहा है, जिससे लोगों को सुविधा हो सके.

गाजियाबाद. जिले के लोगों को ड्रा‍इविंग लाइसेंस (driver license) बनवाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आसानी से लोगों का लाइसेंस बन सकेगा. इसके लिए परिवहन विभाग (RTO) एक अतिरिक्‍त बायो‍मेट्रिक मशीन (Biometric Machine) लगाने की तैयारी है. इस मशीन के लगने के बाद यहां पर करीब एक तिहाई लाइसेंस की क्षमता बढ़ जाएगी. इस तरह लोगों का जल्‍दी बायो‍मेट्रिक होगा और लाइसेंस की प्रक्रिया भी तेजी से हो सकेगी.

गाजियाबाद संभागीय परिवहन कार्यालय (Divisional Transport Office) में बायोमेट्रिक की तीन मशीनें हैं. इन तीनों मशीनों में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, स्‍थाई लाइसेंस, लाइसेंस रिन्‍यूवल आदि सभी तरह के काम होते हैं. औसतन एक बायोमेट्रिक मशीन से 300 बायोमेट्रिक रोज होते हैं. रोजाना 900 से अधिक बायोमेट्रिक हो पाते हैं. लेकिन एक अतिरिक्‍त बायोमेट्रिक लगने से यह संख्‍या 1200 के आसपास पहुंच जाएगी. यानी करीब एक तिहाई अतिरिक्‍त लाइसेंस रोजाना बनाए जा सकेंगे. लाइसेंस के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बायोमेट्रिक के लिए लगने वाली कतार भी कम हो जाएगी या नहीं लगेगी.

इस संबंध में एआरटीओ प्रशासन विश्‍वजीत प्रताप सिंह बताते हैं कि एक अतिरिक्‍त बायोमेट्रिक मशीन के लिए लखनऊ मुख्‍यालय को पत्र लिखा गया है. स्‍वीकृति मिलने ही यहां पर बायोमेट्रिक मशीन लगवा दी जाएगी, जिससे लाइसेंस बनवाने लोगों को राहत मिलेगी. आम लोगों को लाइसेंस की प्रक्रिया के दौरान ज्‍यादा इंतजार न करना पड़े, इसके लिए यह व्‍यस्‍था की जा रही है. साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version