PMSBY: यहां नाममात्र के प्रीमियम पर मिल रहा है दुर्घटना बीमा, इस तरह उठाएं ला…..दैनिक जागरण

पढ़िये दैनिक जागरण की ये खबर 

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana इस सामाजिक सुरक्षा योजना को सक्रिय करने के लिए खाताधारक को पहले उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में लॉग-इन करना होगा जहां उसका बचत खाता है और उसके बाद योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) समाज के गरीब और निम्न-आय वर्ग के लोगों के लिए काफी अधिक फायदेमंद साबित हो रही है। यह योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित है। यह योजना एक वर्ष के लिए आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता कवर प्रदान करती है। इस योजना का सालाना नवीनीकरण किया जा सकता है।

दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु और विकलांगता पर इस योजना में कवर मिलता है। बचत बैंक खाते वाले 18 से 70 वर्ष की आयु के लोग इस योजना में शामिल होने के पात्र हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

व्यक्ति की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

संयुक्त बैंक खाते के मामले में, सभी खाताधारक योजना में शामिल होने के लिए स्वतंत्र हैं।

एनआरआई भी इस योजना के लिए पात्र हैं। हालांकि, किसी भी दावे के मामले में भारतीय मुद्रा में दावा लाभ का भुगतान किया जाएगा।

कई बैंकों में खाता होने पर केवल एक बैंक खाते के माध्यम से ही इस योजना में शामिल हुआ जा सकता है।

PMSBY के तहत क्या कवर होता है?

स्थायी पूर्ण विकलांगता और आकस्मिक मृत्यु के मामले में उपलब्ध जोखिम कवरेज 2 लाख रुपये है।

स्थायी आंशिक विकलांगता के मामले में जोखिम कवरेज 1 लाख रुपये है।

बीमा प्रीमियम

इस योजना में देय प्रीमियम सभी करों सहित 12 रुपये प्रति वर्ष प्रति सदस्य है। यह राशि ऑटो-डेबिट सुविधा के माध्यम से हर साल 1 जून को या उससे पहले ग्राहक के खाते से काट ली जाएगी।

आवेदन

इस सामाजिक सुरक्षा योजना को सक्रिय करने के लिए खाताधारक को पहले उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में लॉग-इन करना होगा, जहां उसका बचत खाता है और उसके बाद योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया का पालन करना होगा। याद रखें कि एक व्यक्ति केवल एक बैंक खाते के माध्यम से योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर हो सकता है।

दुर्घटना कवर को समाप्त या प्रतिबंधित किया जा सकता है-

जब बीमाधारक 70 वर्ष की आयु तक पहुँच जाता है।

अगर बैंक खाता बंद हो जाता है।

यदि बीमा को लागू रखने के लिए अकाउंट में अपर्याप्त शेष राशि है

आप इस योजना को कहां से खरीद सकते हैं?

यह योजना पहले से ही पीएसजीआईसी और अन्य बीमा कंपनियों के माध्यम से प्रशासित है। इस योजना के लिए एसएमएस या नेट बैंकिंग के जरिए आवेदन किया जा सकता है। आप आधिकारिक वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपने बैंक में जमा करा सकते हैं।

साभार दैनिक जागरण 

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version