West Bengal: पश्चिम बंगाल में अपने सभी 77 विधायकों को X श्रेणी की सुरक्षा देगी BJP

पढ़िए  आँखोंदेखी लाइव की ये खबर….

Violence in west bengal- 77 में से 61 विधायकों के पास एक्स लेवल सिक्योरिटी होगी। 15 विधायकों के लिए वाई स्तर की सुरक्षा तैनात की जाएगी। नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में ममता बनर्जी को हराने वाले सुवेंदु अधिकारी को पहले केंद्र द्वारा ज़ेड-स्तरीय सुरक्षा दी गई थी।

Kolkata: केंद्र ने विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद पश्चिम बंगाल में हिंसा [ Violence in west bengal ] के मद्देनजर राज्य के सभी 77 भाजपा विधायकों [BJP MLAs] को सुरक्षा प्रदान करने का फैसला किया है। इन सभी विधायकों को एक्स लेवल सुरक्षा [ X level security] प्रदान की जाएगी। सुरक्षा दल में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के कमांडो शामिल होंगे।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के परिणाम [ West Bengal Assembly Election Results ] मई को घोषित किए गए थे। तब से, राज्य के कई हिस्सों में भाजपा कार्यकर्ताओं को तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निशाना बनाया। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में एक उच्च-स्तरीय समिति भेजी थी। समिति ने गृह मंत्रालय को सूचित करने के बाद, केंद्र सरकार से सभी भाजपा विधायकों को सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया।

77 में से 61 विधायकों के पास एक्स लेवल सिक्योरिटी होगी। 15 विधायकों के लिए वाई स्तर की सुरक्षा तैनात की जाएगी। नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में ममता बनर्जी को हराने वाले सुवेंदु अधिकारी को पहले केंद्र द्वारा ज़ेड-स्तरीय सुरक्षा दी गई थी।

वास्तव में X और Y ग्रेड सुरक्षा प्रणाली क्या है?
X केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा का सबसे निचला स्तर है। इसमें तीन से चार सशस्त्र कमांड होते हैं। वाई-स्तरीय सुरक्षा प्रणाली में, कमांड की संख्या 6 से 7 है। जेड-ग्रेड सुरक्षा में, संबंधित व्यक्ति की सुरक्षा के लिए 6 से 9 कमांडो तैनात किए जाते हैं। सुरक्षा दल में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) कमांडों शामिल होते हैं।

केंद्रीय मंत्रियों के काफिले पर हमला भी हुआ
कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन के काफिले पर हमला किया गया। इस समय वी. मुरलीधरन की कार का शीशा तोड़ दिया गया। कथित तौर पर यह हमला तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया था। यह मुरलीधरन द्वारा किया गया था।साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version