CBSE Board Exam 2021: डेट शीट को लेकर जारी हुआ नया अपडेट, 15 दिन पहले दिया जाएगा नोटिस

पढ़िए जी बिज़नेस हिंदी की ये खबर…

CBSE Board Exams 2021 Latest Update: देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. CBSE के फैसले के बाद, कई राज्य बोर्डों ने अपनी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द कर दी हैं.

CBSE Board Exams 2021 Latest Update: देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. CBSE के फैसले के बाद, कई राज्य बोर्डों ने अपनी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द कर दी हैं. इसके अलावा, बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए ICSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई है और छात्रों को बाद में उपस्थित होने का ऑप्शन वापस ले लिया गया है. हालांकि, द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने घोषणा की थी कि कक्षा 10 के छात्रों को बाद में या तो परीक्षा लिखने या Alternative criteria के आधार पर मूल्यांकन करने का ऑप्शन मिलेगा.

CBSE Class 12 new date sheet: CBSE Class 12 परीक्षाओं को स्थगित करने के तुरंत बाद, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि CBSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीख शीट जून के बाद जारी की जाएंगी. ऐसा कहते हुए, शिक्षा मंत्री ने यह सुनिश्चित किया छात्रों को कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की शुरुआत से कम से कम 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा.

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि CBSE कक्षा 12 संशोधित या नई तिथि शीट 2021 Arts, Science और Commerce  के लिए जून में जारी की जाएगी. दूसरी ओर, सीबीएसई कक्षा 12 की Practical Exams की नई तारीख शीट, जो मार्च 2021 में आयोजित होने वाली थी, को भी जून में जारी किया जाएगा और उसी के अनुसार अपडेट किया जाएगा.

सीबीएसई की एक हालिया अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड अब कक्षा 9 से 12 के छात्रों का मूल्यांकन real-life or unfamiliar situations” में एप्लिकेशन ऑफ कॉन्सेप्ट के आधार पर करेगा.

12 वीं कक्षा के लिए अनंतिम प्रवेश: इस बीच, देश भर के कई सीबीएसई स्कूलों ने ग्यारहवीं कक्षा के प्रवेश के लिए अपनी पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है और अनंतिम आधार पर छात्रों का नामांकन कर रहे हैं. उनके प्रवेश को उनके दसवीं कक्षा की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम रूप दिया जाएगा,  नोएडा के कुछ स्कूलों ने कक्षा 10 के उन छात्रों का भी अनंतिम प्रवेश शुरू कर दिया जो इस वर्ष अपनी सीबीएसई परीक्षा नहीं दे सके.

CBSE द्वारा कोविद -19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के बाद स्कूलों की ओर से यह कदम उठाया गया है. कुछ स्कूलों ने कक्षा 11 के लिए छात्रों को अपनी स्ट्रीम चुनने में मदद करने के लिए काउंसलिंग भी शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि कक्षाएं मई के पहले सप्ताह से शुरू होंगी. साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version