घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमत में राहत, इतने रुपये हुए सस्ता

पढ़िए आँखोंदेखी लाइवकी ये खबर…

नई दिल्‍ली. पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती (Petrol-Diesel Prices Cut) के बाद रसोई गैस सिलेंडर की खुदरा कीमतों (LPG Retail Prices) में भी कटौती की गई है. तेल और गैस मार्केंटिंग कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) ने एलपीजी सिलेंडर पर 10 रुपये की कटौती (Price Cut) का ऐलान किया है. नई दरें आज यानी 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गई हैं. दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 819 रुपये से घटकर अब 809 रुपये हो गए हैं. एलपीजी में कटौती का फायदा पूरे देश के ग्राहकों को मिलेगा. जनवरी और फरवरी 2021 में पेट्रोल-डीजल की रिकॉर्ड कीमतों के बाद मार्च में दोनों के दाम में नरमी देखने को मिली. पेट्रोल 0.61 रुपये और डीजल 0.60 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हुआ.

एलपीजी, पेट्रोल-डीजल के दाम इसलिए हो रहे हैं कम
कोरोना काल में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में काफी उथल-पुथल रही. दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियों के शुरू होने से नवंबर 2020 के बाद से ही इसका लगातार अपट्रेंड देखने को मिला. गौरतलब है कि भारत अपनी पेट्रोलियम जरूरतों को पूरा करने के लिए करीब 85 फीसदी क्रूड ऑयल आयात करता है. लिहाजा, अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में इजाफा होने से पेट्रोलियम उत्पादों की घरेलू कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली थी. हालांकि, एशिया और यूरोप में कोविड-19 के बढ़ते मामलों व वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बीच अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल तथा पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में साल के तीसरे महीने में नरमी देखने को मिल रही है. यही कारण है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पिछले कुछ दिन के भीतर डीजल और पेट्रोल के खुदरा बिक्री मूल्य में कमी की है.

एलपीजी के दाम घटने से देश की बड़ी आबादी को फायदा मिलेगा. देशभर में 14 करोड़ घरेलू एलपीजी सिलेंडर की प्रति माह खपत होती है. गरीबों तक स्वच्छ ईंधन यानी एलपीजी सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने उज्‍ज्‍वला योजना की शुरूआत की थी. एलपीजी सिलेंडर के दाम कम होने से इन उपभोक्ताओं को भी लाभ मिलेगा. साल 2014 में जहां देशभर में एलपीजी का दायरा 55 फीसदी था, वो अब बढ़कर 99 फीसदी हो गया है. एलपीजी के दाम कम होने से महिलाओं को भी अपने रसोई का बजट मैनेज करने में आसानी होगी. साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version