PM Kisan: किसानों के खातों में आज से आ रही आठवीं किस्त, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

PM Kisan देश के 11 करोड़ 77 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है। आज यानी 1 अप्रैल से इसकी उल्टी गिनती भी शुरू हो गई है। अब जल्द ही किसानों के खाते में पैसे आने वाले हैं।

PM Kisan, देश के 11 करोड़ 74 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत आठवीं किस्त जल्द मिलने वाली है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आठवीं किश्त आज यानि 1 अप्रैल 2021 से मिलना शुरू होगी। पीएम किसान के तहत इस किश्त में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये भेजे जाएंगे। जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि में अपना रजिस्ट्रेशन नही कराया है वे अगर 31 मार्च से पहले आवेदन कर चुके हैं तो उनको मार्च में मिलने वाली किश्त के साथ अप्रैल महीने की किश्त भी मिल जाएगी। ऐसे में किसान के खाते में 4000 रुपये एक साथ मिल जाएंगे।

क्या है पीएम किसान योजना और इसके लाभ ?

पीएम किसान योजना के माध्यम से सरकार किसानों के खाते में हर चार महीनों में 2000 रुपये की किस्त जमा करती है। इस योजना के शुरू होने से लेकर मोदी सरकार अब तक 2000-2000 रुपये की सात किस्तें किसानों को दे चुकी है और अब ये आठवीं किस्त आनी है। इस योजना में रजिस्टर्ड किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं। केंद्र सरकार साल में तीन बार इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है। अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है तो वह आवेदन कर सकता है। किसानों के खाते में पैसे डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाते हैं।

कब-कब आती है किस्तें ?

पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच

दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच

तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच

ऐसे चेक करें स्टेटस, अपना नाम

आप(किसान) अभी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। मसलन आपको कितनी किस्त मिल चुकी है? कौन सी किस्त रुकी हुई है? अगर किस्त रुकी है तो इसकी वजह क्या है? जिन कारणों से किस्त नहीं आई है, उन्हें ठीक करके आप अगली किस्त को पा सकते हैं। ऐसे तमाम सवालों को जानने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें..

ऐसे चेक करें अपना खाता

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version