ये किसान स्पेशल खेती में कर रहा करोड़ों का टर्नओवर, आप भी अपनाइए जबरदस्त कमाई वाली ये तकनीक

पढ़िए टी वी 9 की ये खबर…

राजस्थान के एक किसान ने भी एक खास तकनीक पर काम किया और उसका नतीजा ये निकला कि वो अकेले करोड़ों रुपये का टर्नओवर कर रहे हैं. अब उनकी सफलता को देखकर उनके आसपास के गांव के किसान भी इस तरह खेती कर रहे हैं.

अब लोग किसान खेती का पारंपरिक तरीका छोड़कर नई नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. खास बात ये है कि इन अलग-अलग तकनीक से अच्छा पैसा कमा रहे हैं और कम जगह में अच्छी पैदावार भी कर रहे हैं. इसके अलावा कई किसान नई फसल पर प्रयोग कर खेती में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. कई किसानों ने तो इन अलग तरीके से खेती करके लाख में नहीं करोड़ों रुपये तक का टर्नओवर कर रहे हैं.

जी हां, राजस्थान के एक किसान ने भी एक खास तकनीक पर काम किया और उसका नतीजा ये निकला कि वो अकेले करोड़ों रुपये का टर्नओवर कर रहे हैं. अब उनकी सफलता को देखकर उनके आसपास के गांव के किसान भी इस तरह खेती कर रहे हैं और इससे उन्हें काफी फायदा हो रहा है. इतना ही नहीं, अब तो इस गांव को लोग मिनी इजरायल भी कहने लगे हैं, क्योंकि यहां के लोग जिस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो इजरायल में काफी मशहूर है.

बन गया मिनी इजरायल

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के जयपुर के पास एक गांव की, जहां के किसान खेमाराम ने इस खास तकनीक का सबसे पहले इस्तेमाल किया था. इस तकनीक का नाम है पॉली हाउस. खेमाराम ने सबसे पहले पॉलीहाउस विधि से खेती की थी और उसके बाद से वो अच्छा पैसा कमा रहे हैं. खेमाराम ने भारत में नहीं बल्कि इजरायल में ये तकनीक सीखी थी और अब वो पारंपरिक तकनीक को छोड़कर खास तरीके से खेती कर रहे हैं और इसका उन्हें फायदा भी मिल रहा है.

कई न्यूज रिपोर्ट और कई इंटरव्यू में उन्होंने अपनी खेती के बारे में बताया है. पॉली हॉउस तकनीक से वो बिना मौसम भी अलग अलग तरीके की फसल उगा रहे हैं और आसानी से तापमान को मेनटेन करके अलग अलग तरीके की खेती कर रहे हैं, जिस वजह से वो अन्य किसानों के मुकाबले अच्छा पैसा कमा पा रहे हैं. उन्हें देखकर आप उनके गांव में और आस-पास के गांव में लोग इस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐस में आप भी इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी पैदावार के साथ साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

क्या होती है पॉली हाउस तकनीक?

पॉलीहाउस बांस, लोहे के पाइप और पॉलीथीन से बना एक रक्षात्मक घर होता है. जिसमें लगे रक्षात्मक उपकरणों के माध्यम से इसके अन्दर का ताप, नमी और प्रकाश को नियंत्रित कर दूसरे मौसम की फसलों को उगा सकते हैं. जिसमें किसान भाइयों की उनकी फसल से अच्छी कमाई होती है. पॉलीहाउस में खेती करने पर फसल में काफी कम रोग देखने को मिलते हैं. जिस कारण पॉलीहाउस खेती को संरक्षित खेती के नाम से भी जानते हैं.साभार-टी वी 9

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version