School Reopen: एक क्लिक में जानिए आज कहां-कहां फिर से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज

नई दिल्लीजानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए पिछले साल देशभर में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे. हालांकि अब कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट और टीकाकरण शुरू होने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां स्कूल-कॉलेज फिर से खोल दिए. जानिए आज एक मार्च से उत्तर प्रदेश समेत किन किन राज्यों नें स्कूल कॉलेज फिर से खोल दिए गए हैं.

यूपी में एक साल बाद खुले प्राइमरी स्कूल

उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल आज से फिर खोल दिए गए हैं. हालांकि स्कूलों में कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराना होगा. कई सरकारी स्कूलों में आज सुबह स्कूल खुलने से पहले बच्चों को लुभाने के लिए गुब्बारे लगाए गए और कई जगह बच्चों को टीका लगाकर उनका स्वागत भी किया गया.

उत्तराखंड में आज से यूनिवर्सिटी और कॉलेज खुलेंगे

उत्तराखंड में राज्य की यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को आज से खोल दिया गया है. यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को COVID-19 से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन ने सभी दिशा-निर्देश राज्य विश्वविद्यालयों के सभी कुलपतियों, उच्च शिक्षा निदेशक और सभी जिलाधिकारियों के लिए जारी किए हैं. रा

ज्य सरकार ने अपने आदेश में यह साफ कर दिया कि कॉलेज-विश्वविद्यालयों में शिक्षण संबंधी बंदिशें भले ही हटा दी गई हैं, लेकिन कोरोना को लेकर जारी की गई गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करते रहना होगा.

बिहार में कक्षा से तक के सभी स्कूल खुले

वहीं, बिहार में कोरोना संक्रमण के कारण पिछले करीब 11 माह से बंद पड़े कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए भी स्कूल आज से खोल दिए गए हैं. स्कूलों को कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना होगा. स्कूलों में 50 फीसद छात्रों की उपस्थिति की ही अनुमति दी गई है. इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी प्रारंभिक विद्यालयों के प्रधान को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं.

जारी निर्देश में कहा गया है कि जहां नामांकित 50 फीसद बच्चे पहले दिन तो 50 फीसद दूसरे दिन विद्यालय में उपस्थित होंगे. वहीं विद्यालय के खोलने से पूर्व कोरोना से बचाव की तैयारी को पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया है.साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version