UP में आसान होंगे भूमि अधिग्रहण नियम, खाली जमीनों के इस्तेमाल की नीति जल्द

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) औद्यागिक विकास मंत्री (Industrial Development Minister) सतीश महाना (Satish Mahana) ने कहा कि सरप्लस औद्योगिक भूमि के इस्तेमाल के लिए नीति बनाई जायेगी.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) औद्यागिक विकास मंत्री (Industrial Development Minister) सतीश महाना (Satish Mahana) ने कहा कि सरप्लस औद्योगिक भूमि के इस्तेमाल के लिए नीति बनाई जायेगी. नीति निर्धारण के लिए अपर मुख्य सचिव (Additional Chief Secretary) औद्योगिक विकास (Industrial Development) की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित की जाएगी. इस समिति में यूपीसीडा (UPCIDA), नोएडा (Noida), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) तथा यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Industrial Development Authority) के मुख्य कार्यपालक सदस्य (chief executive members) होंगे.

औद्योगिक भूमि अधिग्रहण एक्ट को सरल बनाया जाएगा Industrial Land Acquisition Act
औद्योगिक लैण्ड बैंक (Industrial Land Bank) में वृद्धि हेतु गठित समिति की बैठक में अक्ष्यक्षता करते हुए महाना ने कहा कि औद्योगिक भूमि अधिग्रहण एक्ट (Industrial Land Acquisition Act) को और अधिक सरल बनाया जायेगा. इसके लिए मौजूदा नीति में आवश्यक संशोधन भी करने पर विचार किया जा रहा है. साथ ही यह भी निर्देश दिये कि सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Industrial Development Authorities) अपने यहां भूमि चिन्हित का लैंड बैंक तैयार कराये, ताकि उद्यमियों की मांग के अनुरूप उनकों भूमि का आवंटन किया जा सके.

एक्सप्रेस वे के किनारे बनेगा इंडस्ट्रियल एरिया Industrial area to be built along expressway
औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक्सप्रेस-वे के किनारे एक-एक किलोमीटर के दायरे में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जायेगा. एक्सप्रेस-वे के किनारे भूमि अधिग्रहण में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को सरल किया जा रहा है. इसके साथ ही प्रदेश में निष्प्रयोज्य एवं बंजर भूमि पर औद्योगिक गतिविधियों शुरू की जायेंगी. जनपद ललितपुर, हमीरपुर तथा औरैया में 1483 एकड़ भूमि के अर्जन की कार्यवाही चल रही है.

कई जगहों पर मिल चुकी है जमीन Land has been found in many places
बताते चलें कि जेवर एअरपोर्ट (Jewar Airport) के पास 250 हेक्टेएर भूमि इलेक्ट्रानिक सिटी (Electronic City) के लिए उपलब्ध है. मेडिकल पार्क (medical park) के लिए 350 हेक्टेअर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. इसी प्रकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी (Dream Project Film City) के लिए 1000 हेक्टअर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि पारदर्शी तरीके  से निवेश मित्र पोर्टल (Investment Mitra portal) के माध्यम से इन औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन की प्रक्रिया की जा रही है. इसके अलावा जेवर एअरपोर्ट के निकट 100 हेक्टेअर क्षेत्र में जैपनीज इलेक्ट्रानिक सिटी (Japanese electronic city) डेवलप करने की भी योजना है.साभार-जी बिज़नेस हिंदी

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version