नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर किसानों का प्रदर्शन, लगा जाम

नोएडा। 81 गांवा से आए सैकड़ों किसानों ने सेक्टर-6 स्थित नोएडा प्राधिकरण कार्यालय का घेराव किया। करीब 5 घंटे तक जारी घेराव के दौरान किसानों ने जमकर नारेबाजी की। सोमवार दोपहर करीब 12 बजे प्राधिकरण कार्यालय से करीब 500 मीटर पहले ही पुलिस ने किसानों को रोक दिया। जिसके बाद किसान सड़क पर बैठ गए। किसानों के नहीं मानने पर प्राधिकरण के अधिकारी बातचीत करने पहुंचे। बातचीत के बाद किसानों ने शाम करीब 5 बजे धरना समाप्त करने की घोषणा कर दी। किसानों का प्रतिनिधिमंडल अधिकारियों से बातचीत करने के लिए प्राधिकरण कार्यालय चला गया। देर शाम तक दोनों पक्ष में हुई बातचीत के बाद कोई सहमति नहीं बन पाई। किसानों ने जल्द ही दोबारा प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

इससे पहले सोमवार सुबह करीब 11 बजे भारतीय भारतीय किसान परिषद के तत्वाधान में 81 गांवों के किसान नोएडा स्टेडियम पर जुटे। ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सवार किसानों ने वहां से प्राधिकरण कार्यालय कूच किया। इस दौरान पुलिस से उनकी हल्की झड़प हुई। किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष सुखबीर खलीफा का आरोप है कि जैसे ही किसान स्टेडियम से आगे बढ़े। उन पर पुलिस ने लाठियां बरसाई। किसानों ने पुलिस पर गाड़ियां तोड़ने और ट्रैक्टर सीज करने का आरोप लगाया। कुछ किसानों को पुलिस लाइन भी भेजा गया। बावजूद इसके किसान प्राधिकरण कार्यालय तक पहुंच गए। प्राधिकरण कार्यालय से करीब 500 मीटर की पहले किसानों को रोक लिया गया। इसके बाद किसान उद्योग मार्ग पर ही धरने पर बैठ गए। इसके बाद उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। धरना प्रदर्शन के दौरान उद्योग मार्ग के एक कैरेज पर आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया।

किसान 64.5 प्रतिशत मुआवजे, 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत के प्लॉट, 5 प्रतिशत के प्लॉट में व्यावसायिक गतिविधियां चलाने, इमारत की ऊंचाई 25 मीटर तक करने की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे। काफी देर तक चले हंगामे के बीच वहां अतिरिक्त पुलिस बल के अलावा पुलिस के उच्चाधिकारी भी पहुंच गए। प्राधिकरण के ओएसडी संतोष उपाध्याय ने मौके पर जाकर स्थिति को संभालने का प्रयास किया। उन्होंने किसानों की एक-एक मांगों पर बिंदुवार जवाब दिया।
शाम करीब 5 बजे शाम में किसानों का धरना प्रदर्शन समाप्त हो गया। इसके बाद किसानों का प्रतिनिधिमंडल प्राधिकरण कार्यालय में चला गया। वहां देर शाम तक वार्ता होती रही और सुलह की कोशिश की गई। लेकिन सहमति नहीं बन पाई। किसानों का कहना है कि जल्द ही एक बार फिर से धरना प्रदर्शन करेंगे।
सीईओ से मिला किसान संघर्ष समिति का प्रतिनिधिमंडल
नोएडा के विधायक पंकज सिंह के निर्देश पर किसान संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधिमंडल सीईओ रितु माहेश्वरी से मिला। किसानों के मुताबिक सीईओ ने उनकी मांगों को उचित माना। इस मौके पर प्राधिकरण के एसीईओ प्रवीण मिश्र के अलावा वेद प्रधान, महेश अवाना, महेश चौहान, जगरेश लोहिया, करतार अवाना, मनोज चौहान, वीरेंद्र अवाना, बृजपाल चौहान, सूबे यादव, रवि यादव सहित अन्य किसान मौजूद रहे।
दूर की जाएंगी समस्याएं, चार गांवों का होगा पायलट सर्वे
किसानों से बातचीत के बाद प्राधिकरण अधिकारियों ने कहा कि किसान कोटे की जमीन का ड्रॉ जनवरी के पहले सप्ताह तक हो जाएगा। आबादी विनियमितीकरण की समस्याओं के निस्तारण के लिए चार गांवों का पायलट सर्वे कराया जाएगा। 1997 से 5 प्रतिशत आबादी भूखंड तथा अतिरिक्त 5 प्रतिशत आबादी भूखंड के आवंटन एवं 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजे के मामले को सक्षम स्तर पर भेजा जाएगा। किसानों के मामले में एसीईओ की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। कुछ मामलों में प्राधिकरण की ओर से शासन तक बात पहुंचाने का आश्वासन दिया गया है। बारातघर की बुकिंग टाइमिंग एक दिन के बजाए उसी राशि में दो दिन की होगी। सभी गांवों में गली नंबर और मकान नंबर देकर मुख्य रास्तों पर मानचित्र सहित दर्शाया जाएगा।साभार :- अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version