जरूरी खबर : नोएडा और दिल्ली आवागमन के लिए डीएनडी या कालिंदी कुंज मार्ग का उपयोग करें

नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाला एक प्रमुख मार्ग शनिवार को पूरी तरह से बंद हो गया, क्योंकि केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसानों ने सीमा पर अपना विरोध तेज कर दिया है। दिल्ली-नोएडा लिंक रोड वाया चिल्ला बॉर्डर के पास एक कैरिजवे (दिल्ली से नोएडा) शनिवार की सुबह तक खुला था, हालांकि प्रदर्शनकारियों ने इसे लगभग 11 बजे अवरुद्ध कर दिया।

पुलिस उपायुक्त (यातायात) गणेश साहा ने कहा, “मार्ग आधिकारिक रूप से बंद नहीं है और हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं।” जिला ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली आने-जाने के लिए चीला बॉर्डर की बजाय दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट फ्लाई-वे या कालिंदी कुंज मार्गों को चुनने की सलाह दी है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों मेरठ, मुज़फ्फरनगर, फ़िरोज़ाबाद, कासगंज, गौतमबुद्ध नगर के किसान, भारतीय किसान यूनियन, भारतीय किसान यूनियन (भानू) और भारतीय किसान यूनियन (लोक शक्ति) जैसे समूह यहाँ सीमा पर विरोध कर रहे हैं।

किसानों के उत्पाद व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम-2020, मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा अधिनियम और किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) अधिनियम-2020 के विरोध में हजारों किसान हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सीमाओं पर डटे हुए हैं। उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि ये कानून न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली का नुक्सान करेंगे। उन्हें बड़े निगमों की दया पर सरकार छोड़ देगी।

हालांकि, सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि नए कानून किसानों को बेहतर अवसर प्रदान करेंगे और कृषि में नई तकनीकों की शुरूआत करेंगे। आज इस गतिरोध को समाप्त करने के लिए केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच पांचवें दौर की वार्ता होगी।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version