गाजियाबाद, आइए समाज में आर्किटेक्ट और इसके महत्व के बारे में जानें – गोपाल तोमर

महान वास्तुकार रेनजो पेनोने कहा है कि वास्तुकला की महान सुंदरियों में से एक यह है कि हर बार, यह जीवन की शुरुआत की तरह है।

गाजियाबाद। वास्तुकार (आर्किटेक्ट) एक ऐसा व्यक्ति है जो इमारतों के निर्माण की योजना, डिजाइन और देखरेख करता है। भारत में आर्किटेक्ट्स का गठन (COA)सीओए (काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर) के तहत किया जाता है आर्किटेक्ट्स एक्ट, 1972 के प्रावधानों के तहत भारत सरकार द्वारा आर्किटेक्ट्स के पंजीकरण, शिक्षा के मानकों, मान्यता प्राप्त योग्यता के लिए प्रदान करता है और अभ्यास के मानकों का पालन अभ्यास करने वाले आर्किटेक्ट द्वारा किया जाता है। और व्यावसायिक रूप से डिजाइन की कला और विज्ञान में प्रशिक्षित है।

एक वास्तुकार के रूप में, वास्तुकारों की सामाजिक जिम्मेदारी विश्वास करने में निहित है वास्तुकला बेहतर स्थान बना सकता है, जो वास्तुकला समाज को प्रभावित कर सकता है। यह अविभाज्य या समूह या समाज के लिए हो सकता है और यह कि समुदाय बनाकर किसी स्थान को सभ्य बनाने में भी उसकी भूमिका हो सकती है। आर्किटेक्ट के महत्व को विभिन्न माध्यमों से समझा जा सकता है यदि हम पर्यावरण से बात करते हैं जब वे अतीत के निर्मित पर्यावरण का अध्ययन करते हैं, तो मनोविज्ञान पर आधुनिक-दिन के शोध और पर्यावरण के साथ मिलकर वे हमारे भविष्य के लिए बेहतर स्थान बनाते हैं।

वास्तुकला का महत्व – अपनी जड़ों में, वास्तुकला उस भौतिक वातावरण को बनाने के लिए मौजूद है जिसमें लोग रहते हैं, लेकिन वास्तुकला केवल निर्मित वातावरण से अधिक है, यह हमारी संस्कृति का एक हिस्सा भी है। यह एक प्रतिनिधित्व के रूप में है कि हम अपने आप को कैसे देखते हैं, साथ ही साथ हम दुनिया को कैसे देखते हैं। जबकि आश्रय की अवधारणा एक काफी सरल बात है, इमारतों की शैली मूल रूप से एक विशेष स्थान की जलवायु से आकार लेती थी, जो सामग्री आसानी से उपलब्ध थी, साथ ही साथ समाज के मूल्यों ने उनका निर्माण किया। जैसे-जैसे दुनिया अधिक से अधिक जुड़ती गई, शैलियों का विकास हुआ, लेकिन आधुनिक निर्माण में भी, अभी भी निर्मित वातावरण में सांस्कृतिक बारीकियों का सम्मान करने में एक महत्व है।

वास्तुकला केवल एक इमारत नहीं है बल्कि उससे अधिक है, वास्तुकला न केवल उच्च स्तर पर बल्कि अधिक व्यक्तिगत स्तर पर समाज को प्रभावित करता है, इसका उसके रहने वालों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। क्षेत्र के लेआउट से वास्तु सामग्री खत्म होने तक सब कुछ स्वास्थ्य, मनोदशा और उत्पादकता में योगदान कर सकता है। यह दिखाया गया है कि जो लोग अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए रिक्त स्थान में काम करते हैं, वे कम बीमार पड़ते हैं, अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, और आम तौर पर उनकी कंपनी में अधिक योगदान करते हैं।

ठोस परिदृश्य और अकल्पनीय इमारतें तनाव के उच्च स्तर का कारण बनती हैं। डिजाइनिंग इमारतों, साथ ही शहरों में, यह मुकाबला करने के लिए, चाहे वह सुंदर हो, विस्मयकारी वास्तुकला हो, या बस प्रकृति के लिए एक मनभावन संबंध हो, मनुष्य को अधिक आराम, खुश और व्यस्त महसूस करने में मदद करता है।आर्किटेक्ट के रूप में, गैर-लाभकारी संगठनों के साथ जुड़कर समुदायों की भलाई को बेहतर बनाने में हमारी महत्वपूर्ण

भूमिका हो सकती है। हम महत्वपूर्ण सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ा सकते हैं। कोई यह तर्क दे सकता है कि हमने वास्तुकला के क्षेत्र को चुना क्योंकि हमें अपने अभ्यास से परे निर्मित पर्यावरण को प्रभावित करने में भूमिका निभानी होगी। आओ हाथ मिलाएँ और एक बेहतर दुनिया का निर्माण बनाएँ।साभार-गोपाल तोमर (आर्किटेक्ट)

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

 

 

Exit mobile version