मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गाजियाबाद के मोदीनगर में प्रदेश के सबसे बड़े ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारंभ

लखनऊ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गाजियाबाद के मोदीनगर स्थित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवाास में अधिकारियों के साथ ऑनलाइन इस प्लांट का उद्घाटन किया। निजी क्षेत्र के इस ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने के बाद कोविड-19 अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी दूर किया जा सकेगा। मोदीनगर स्थित इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 15000 सिलेंडर भरने की होगी।बताया जा रहा है कि इस आक्सीजन प्लांट की क्षमता 149 मीट्रिक टन प्रतिदिन की होगी। यह प्रदेश की आवश्यकता का 40 % ऑक्सीजन का उत्पादन खुद करेगा। इसके अतिरिक्त नए उत्पादकों के आगे आने से इस समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा।

बताया जा रहा है कि इस इकाई के उद्घाटन के तुरन्त बाद ही यहां उत्पादन कार्य शुरू हो जाएगा। इस प्लांट की उत्पादन क्षमता 200 टन प्रतिदिन है। इकाई में करीब 150 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इकाई प्रदेश के 27 व केंद्र के अधीन 10 बड़े अस्पतालों को आक्सीजन आपूर्ति करेगी। बता दें कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए आक्सीजन की आवश्यकता बढती जा रही है। उसी अनुपात में ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखकर योगी सरकार प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए नए उपायों पर विचार कर रही है। यह आक्सीजन प्लांट उसी योजना का एक हिस्सा है। इससे अब अस्पतालों में आ रही ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकेगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version