एनडीए में सीटों के ऐलान के पहले ही सिंबल बांट रहा जेडीयू, बीजेपी की लिस्‍ट का इंतजार

बिहार चुनाव को लेकर एनडीए के लिए आज बड़ा दिन है। एनडीए में सीटों के बंटवारे की औपचाहिक घोषणा की जा सकती है। इसके पहले जेडीयू अपने प्रत्‍याशियों को सिंबल बांट रहा है। आज बीजेजी अपने प्रत्‍याशियों की पहली सूची भी जारी करने वाली है।

पटना। बिहार चुनाव को लेकर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) फाइनल हो चुका है। जनता दल यूनाइटेड द्वारा अपनी लिस्‍ट भारतीय जनता पार्टी को सौंप दी गई है। इसके बाद रविवार रात में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बीजेपी ने 65 से 70 सीटों पर अंतिम फैसला कर लिया। बताया जा रहा है कि पार्टी ने सात बुजुर्ग विधायकों की छुट्टी कर दी है। कई दिग्गजों के टिकट भी कट गए हैं। एनडीए में सीटों के बंटवारा की आधिकारिक घोषणा आज होने की उम्‍मीद है। इसके पहले सोमवार को जेडीयू अपने प्रत्‍याशियों को सिंबल देना शुरू कर चुका है। बीजेपी भी सोमवार को पहले चरण के अपने प्रत्‍याशियों की सूची जारी करने वाली है।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव व बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस के साथ जेडीयू के दिग्गजों की लगातार बैठको के बाद सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला ले लिया गया है। इस बीच लोक जनशक्ति पार्टी के अलग चुनाव लड़ने के फैसले के बाद एनडीए में फंसा उसका पेंच भी निेकल गया है। सूत्र बताते हैं कि जेडीयू के 122 और बीजेपी के 121 सीटों पर लड़ने पर सहमति बनी है। एनडीए में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा को जेडीयू आने खाते से सीटें देगा।

जेडीयू ने फाइनल किए प्रत्‍याशी, देने लगा सिंबल

इस बीच बड़ी खबर यह है कि जेडीयू ने अपनी सूची के प्रत्‍यशशियों को सिंबल देने शुरू कर दिए हैं। वशिष्‍ठ सिंह को करहगर, राजीव लोचन को मोकामा, सुदर्शन को बरबीघा, प्रभुनाथ राम केा अगियांव, दामोदार राउत को झाझा तथा कुसुमलता कुशवाहा को जगदीशपुर से सिंबल दिए गए हैं।

जेडीयू की लिस्‍ट में शामिल कई और नाम की भी चर्चा है। संतोष निराला राजपुर से , जयंतराज अमरपुर से, विनोद यादव शेरघाटी से तथा अशोक सिंह रफीगंज से जेडीयू प्रत्‍याशी होंगे। पटना के मसौढ़ी से नूतन पासवान तो कुर्था से सत्यदेव कुशवाहा जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़ेगे।

बीजेपी के करीब 70 प्रत्याशियों के नाम तय

रविवार को जेडीयू ने सीटाें की अपनी सूची बीजेपी को सौंप दी। इसके बाद दिल्‍ली में बीजेपी ने अपना फैसला लेने के लिए बीजेपी कोर कमेटी तथा इसके बाद बीजेपी केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठकें हुईं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, थावर चंद्र गहलोत, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, बिहार के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस, मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन शामिल हुए। चुनाव कमेटी की बैठक में रविवार को 65 से 70 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लग गई। अब पार्टी सोमवार को प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करेगी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version