कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है पतली-दुबली भिंडी – जानें इसके नियमित सेवन के फायदे

भिंडी फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत होती है। यह आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाती है। साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म और आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने का काम करती है, तो आइए आज हम आपको भिंडी के पोषक तत्व और फायदों के बारे में बताते हैं।

भिंडी को अंग्रेजी भाषा में ओकरा या लेडी फिंगर के नाम से भी जाना जाता है। भारत और पूर्वी एशियाई देशों में भिंडी का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसमें क्षारीय गुण पाए जाते हैं। भिंडी में पाया जाने वाला जिलेटिन एसीडिटी और अपच जैसी समस्याओं में बहुत लाभकारी साबित होता है। भिंडी में फोलिक एसिड, विटामिन बी(vitamin B), विटामिन सी(vitamin C), विटामिन ए(vitamin A), विटामिन के (vitamin K), कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और कुछ महत्वपूर्ण फाइटोन्यूट्रिएंट से भरी होती है। इसके साथ ही यह फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और यह आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाती है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्म और आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने का काम करती है, तो आइए आज हम आपको भिंडी के पोषक तत्व और फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

भिंडी में पाए जाने वाले पोषक तत्व-
भिंडी कई पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे- विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B-6, विटामिन D, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम,फास्फोरस और आयरन आदि। इसके चलते मूत्र से संबंधित समस्याओं में खासतौर पर भिंडी के सेवन की सलाह दी जाती है।

भिंडी खाने के फायदे-
-भिंडी विटामिन ए, बी, सी, प्रोटीन और खनिज का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जिसकी वजह से गैस्टिक     और अल्सर की समस्या में ये एक प्रभावी दवा का काम करती है।
-भिंडी के रोजाना नियमित सेवन से आपकी आंत में जलन की समस्या नहीं होती है।
-भिंडी के काढ़े के सेवन से मूत्र संबंधी सुजाक, मूत्रकृच्छ और ल्यूकोरिया में राहत प्रदान होती है।
-भिंडी में पाया जाने वाला विटामिन बी गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी होता है, ये गर्भ को       बढ़ने में सहायक होता है।
-भिंडी मधुमेह और श्वास रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है।
-भिंडी के सेवन से त्वचा की रंगत में सुधरती है। इसके लिए आप भिंडी को उबाल कर अच्छी तरह पीसें और अपनी स्किन पर थोड़ी देर तक लगा कर रखें। फिर सूख जाने पर चेहरे को धो लें. इससे आपकी त्वचा मुलायम और ताजगी से भर जाती है।
-भिंडी के रोजाना नियमित सेवन से किडनी से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं और किडनी की सेहत में सुधार होता है।
-भिंडी खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है और शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।
-भिंडी आपकी आंखों,बाल और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बेहतर बनाने में मददगार होती है।
-भिंडी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जिससे यह आपके तनाव को कम करने में मदद करती है। साथ ही यह आपके शरीर में मौजूद मुक्त कणों को भी प्रभावी रूप से खत्म करने का काम करती है।
-भिंडी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को खराब होने से बचाने में सहायक होते हैं और बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने में मददगार होते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version