IGI बना देश का पहला कोविड टेस्ट सुविधा वाला एयरपोर्ट – 6 घंटे में मिलेगा रिज़ल्ट

दिल्ली एयरपोर्ट देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट है जहां कोविड के आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए बाक़ायदा लैब स्थापित की गई है। इससे विदेश से आए उन यात्रियों को लाभ होगा, जिन्हें ट्रांज़िट फ़्लाइट से किसी दूसरे शहर जाना हो। इन यात्रियों को अब इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन से निजात मिल सकेगी।

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी एयर पोर्ट पर आज से सभी इंटरनेशनल पैसेंजर के लिए कोविड-टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। इसका रिज़ल्ट भी 4 से 6 घंटे में आ जाएगा. शनिवार को कुछ अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों का टेस्ट कर नई लगी मशीनों से रिज़ल्ट देखा गया पर आज से ये सभी उन अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा जिन्हें आगे की कनेक्टिंग फ़्लाइट लेनी है।

प्रतिदिन 15000 यात्रियों का कोविड टेस्ट कर सकने की है क्षमता-

इंटरनेशनल पैसेंजर के आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए दिल्ली के इंदिरगांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर लैब बनाई गई है। यहां पर कोविड टेस्ट की सुविधा दे रही कम्पनी जेने स्ट्रिंग के चीफ़ आपरेटिंग ऑफ़िसर चेतन कोहली ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि इस लैब में एक दिन में 3000 यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जा सकता है। आने वाले समय में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ये क्षमता 15000 यात्रियों तक की जा सकती है। इस लैब की ख़ासियत ये है कि इससे टेस्ट रिज़ल्ट 4 से 6 घंटे में ही आ जाता है।

5000 रूपए में होगा कोविड टेस्ट-

कोविड टेस्ट की इस सुविधा से यात्रियों के 7 दिन बचेंगे लेकिन इसके बदले उन्हें कोविड टेस्ट के लिए 5000 रूपए का भुगतान करना होगा। दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर अन्तर्राष्ट्रीय पैसेंजर को एक ख़ास गलियारे से स्पेशल लाउंज की ओर ले जाते हैं। रास्ते में हेल्प डेस्क, फ़ीस काउंटर, डेटा काउंटर और स्वॉब कलेक्शन काउंटर बनाया गया है। इन सभी से गुज़र कर यात्रियों को क़रीब 6 घंटे इस लाउंज में रहना होगा। इसके लिए यहां सोशल डिस्टेंसिंग और यात्रियों के खाने पीने और सैनेटाईजेशन की सारी व्यवस्थाएं की गई हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version