NTA ने JEE Main का रिजल्ट किया जारी, जानें कैसे होता है JEE Main में सेलेक्शन – आल इण्डिया रैंक और पर्सेंटाइल

NTA ने JEE मेन 2020 का रिजल्ट अपने ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.in पर जारी कर दिया है। NTA ने जारी किए गए रिजल्ट में दो चीजें जारी किया है। जिसमें एक है आल इंडिया रैंक और दूसरा है पर्सेंटाइल, इसलिए JEE मेन की परीक्षा के शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को मालूम होना चाहिए की NTA, आल इंडिया रैंक और पर्सेंटाइल की गणना कैसे करता है?

JEE मेन की परीक्षा कई दिनों और कई सेशन में आयोजित की जाती है. कई दिनों और कई सेशन की इस परीक्षा के लिए NTA अलग-अलग क्वेश्चन पेपर जारी करता है. इसीलिए NTA, JEE मेन का रिजल्ट बनाते समय मार्क्स की गणना करने के लिए नार्मलाइजेशन की पद्धति का इस्तेमालो करता है जिससे छात्रों के साथ भेदभाव न हो सके. NTA इस नार्मलाइजेशन की पद्धति के आधार पर पर्सेंटाइल स्कोर ज्ञात करता है. पर्सेंटाइल स्कोर ज्ञात होने के बाद अभ्यर्थी की आल इंडिया रैंक ज्ञात करके रिजल्ट जारी कर दिया जाता है. यहां यह बात जान लेना जरूरी है कि NTA, JEE मेन परीक्षा में, अभ्यर्थी के द्वारा हासिल किए गए अंकों के आधार पर रिजल्ट जारी नहीं करता है.

JEE मेन में यह होता है पर्सेंटाइल:

अभी तक जितने भी एकेडमिक परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए गए हैं उसमें सभी जगह पर्सेंट की बात आई है। लेकिन JEE मेन 2020 के जारी किए गए रिजल्ट में पर्सेंटाइल की बात आ रही है, तो सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि पर्सेंट का मतलब आउट ऑफ़ 100 होता है जबकि पर्सेंटाइल स्कोर यह बताता है कि उस परीक्षा में अमुक अभ्यर्थी से कितने पर्सेंट अभ्यर्थी कम मार्क्स हासिल किए हैं या पाए हैं। उदहारण के लिए मान लिया जाय कि रमेश का पर्सेंटाइल 80 पर्सेंट है. तो इसका मतलब यह है कि रमेश ने 80 पर्सेंट अभ्यर्थियों से अधिक अंक हासिल किया है, या यह भी कह सकते हैं कि रमेश से 80 पर्सेंट अभ्यर्थियों ने कम अंक हासिल किया है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

 

Exit mobile version