राम मंदिर का नया डिजाइन फाइनल, तीन मंजिले मंदिर में विराजेंगे रामलला

राम मंदिर का नया डिजाइन सामने आ गया है। नए डिजाइन की तस्वीरों में राम मंदिर और भव्य दिख रहा है। नए डिजाइन की तस्वीरों में मंदिर का बेहद ऊंचा शिखर दिखाई दे रहा है।

राम मंदिर का पहला डिजाइन 1985-86 में बनाया गया था। उस समय श्रद्धालओं की भीड़ को देखते हुए डिजाइन को तैयार किया गया था, लेकिन अब श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर के डिजाइन में बदलाव किया गया है। मंदिर को और भव्य रूप दिया गया है। मंदिर की लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई बढ़ाई गई है।

अब राम मंदिर दो नहीं बल्कि तीन मंजिला होगा, जिसकी ऊंचाई 161 फीट, चौड़ाई 235 फीट और लंबाई 360 फीट होगी. मंदिर का मूल लुक लगभग वही रहेगा. तीन शिखर को बढ़ा गया है। साइड में दो और आगे की ओर एक और शिखर बढ़ा दिया गया है, जिसे मिलाकर अब मंदिर में पांच शिखर होंगे।

राम मंदिर की पहले ऊंचाई 128 फीट थी, जो अब 161 फीट हो गई है. तीन मंजिला (तल) बनने वाले मंदिर में 318 खंभे होंगे। हर तल पर 106 खंभे बनाए जाएंगे। राम लला का मंदिर जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर होगा। दूसरी मंजिल पर राम दरबार होगा। करीब 69 एकड़ भूमि पर पांच शिखर वाला मंदिर दुनिया में कहीं नहीं है।

राम मंदिर में श्रद्धालु बड़ी तादाद में दर्शन के लिए आते हे तो उन्हें परेशानी ना हो इसलिए मंदिर असली डिजाइन के आसपास के इलाके में बढ़ोतरी करते हुए डिजाइन में बदलाव किया गया है। राम मंदिर के नए डिजाइन में एक मंडप बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें एक बार में करीब पचास हजार श्रद्धालुओं के बैठने की क्षमता होगी।

Exit mobile version