यूपी एसटीएफ के कर्मचारियों के मोबाइल से हटाये जायेंगे 52 चीनी ऐप

यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के सभी कर्मचारी अपने और अपने परिजनों के मोबाइल से चीनी मोबाइल एप हटाएंगे। इस संबंध में यूपी एसटीएस की ओर से एक आदेश जारी किया गया है। इसमें कहा है कि समस्त अधिकारी और कर्मचारी को आदेशित किया जाता है कि वो अपने वह अपने परिजनों के मोबाइल फ़ोन से ये एंड्राइड एप तत्काल हटा दें। गृह मंत्रालय द्वारा इन एप को इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है। यह सभी एप चाइनीज हैं। और इनके द्वारा आपके मोबाइल से आपका व्यक्तिगत एवं अन्य डेटा चुराए जाने की संभावना है।

 

सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया था अलर्ट : 

कुछ दिन पहले ही सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को  एक लिस्ट भेजी थी। इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम, टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, एक्सएंडर, शेयर इट और क्लीन मास्टर जैसे एप को खतरनाक बताया गया था। केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि इंटेलिजेंस एजेंसियों की ओर से दिया गए प्रस्ताव का समर्थन नेशनल सिक्यॉरिटी काउंसिल सेक्रेटिएट ने भी किया था।

जूम के लिए पहले से ही जारी हुई थी एडवाइजरी : 

इस साल अप्रैल में गृह मंत्रालय ने जूम के इस्तेमाल को लेकर एक एडवाइजरी जारी की थी। मंत्रालय ने यह एडवाइजरी नेशनल साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम इंडिया (CERT-in) के प्रस्ताव पर जारी की थी। ।

रडार पर ये एप्स

साभार :Live हिंदुस्तान

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version