साइबर अपराध – एनसीआर में हो रही है वोटर आईडी बनवाने के नाम पर ठगी

गाज़ियाबाद, दिल्ली और नोएडा में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हाल ही में वोटर आईडी कार्ड से जुड़ा बड़ा फ्रॉड भी सामने आया है, जिसे लेकर दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने सावधानी बरतने के लिए कहा है। दरअसल (सीईओ) दिल्ली ने ऐसी अनधिकृत निजी वेबसाइट के बारे में बताया है जो लोगों से पैसे लेकर वोटर आईडी की सेवाएं देने का दावा कर रही है। अधिकारी ने बताया कि उन्हें पिछले महीने के आखिर में साइबर धोखाधड़ी की दो घटनाओं के बारे में सूचित किया गया था जिसमें अनधिकृत निजी वेबसाइट मतदाताओं से वोटर आईडी से जुड़ी सेवाओं के लिए पैसे वसूलती पायी गई थी।

इसी को देखते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी ने लोगों से आगाह किया है कि वह ज़रूरी जानकारी के लिए सिर्फ चुनाव आयोग की वेबसाइट पर ही जाएं। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक वोटर आईडी से जुड़ी ऑनलाइन ऐप्लीकेशन जमा करते समय लोगों से कोई पैसा नहीं लिया जाता है।

दिल्ली के (सीईओ) ऑफिस ने बयान में बताया कि डीसीपी इलेक्शन ने दिल्ली पुलिस से एफआईआर दर्ज करने और दोनों घटनाओं में जल्द से जल्द अपराधी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया था।

एक घटना में, राजस्थान के एक 27 वर्षीय व्यक्ति को एक वेबसाइट के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड बनाने और रिन्यू करने के बहाने लोगों को धोखा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में पता चला कि आरोपी 6-7 महीने से फर्जी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहा था और उसने करीब 5,000 लोगों से 25 लाख रुपये ठगे हैं। वहीं दूसरी घटना में अभी जांच जारी है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version