1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं और 12वीं की बाकी परीक्षाएँ

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (सीबीएसई) ने 10वीं से 12वीं की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। ये परीक्षाएं 1 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा की। सीबीएसई ने हालांकि अभी तक इसका विस्तृत शिड्यूल नहीं घोषित किया है। विस्तृत शिड्यूल कुछ समय बाद आएगा। सरकार के इस फैसले से साफ है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन और नीट की परीक्षा के पहले खत्म हो जाएंगी।

माना जा रहा है कि इसका रिजल्ट अगस्त में आएगा। बता दें कि सीबीएसई की10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही थीं, जो कि 18 मार्च तक चलीं। लेकिन फिर कोविड-1 के आने के बाद इन्हें रोकना पड़ा। वैसे तो करीब 80 पेपर्स की परीक्षाएं होनी अभी बाकी हैं लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई ने सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया है।

सीबीएसई की परीक्षा की तारीख को लेकर काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे थे। कोरोना वायरस की महामारी के चलते देश में लॉकडाउन शुरू हो गया जिसकी वजह से सीबीएसई को बीच में ही परीक्षाएं रोकनी पड़ी थीं। सीबीएसई ने उस वक्त भी कहा था कि परिस्थितियां सामान्य होने पर परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले अप्रैल में नोटिफिकेशन जारी करके सीबीएसई ने कहा था कि कुल 29 विषयों के लिए परीक्षाएं होंगी। ये वे विषय होंगे जिनकी जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है। हालांकि, कुछ दिन पहले ऐसी खबरें आ रही थीं कि शायद सीबीएसई कोई भी परीक्षा नहीं करवाएगा, लेकिन बाद में सीबीएसई ने इसका खंडन कर दिया था।

काफी छात्रों ने विदेशों में भी परीक्षा करवाने की सिफारिश सीबीएसई से की थी लेकिन अभी तक बोर्ड ने इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version