यस बैंक के खाता धारकों के लिए खुशखबरी, इस दिन हटा दिए जाएंगे सभी प्रतिबंध

केंद्रीय कैबिनेट ने यस बैंक के रिकन्स्ट्रक्शन स्कीम को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि यस बैंक में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 49 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगी। एसबीआई 3 साल तक अपनी स्टेक को 26 फीसदी से कम नहीं कर सकेगी। इसके अलावा प्राइवेट लेंडर्स भी इसमें निवेश करेंगे। प्राइवेट लेंडर्स के लिए भी लॉक इन पीरियड भी 3 साल तक का ही होगा, लेकिन उनके लिए स्टेक की लिमिट 75 फीसदी तक है।

नोटिफिकेशन के 3 दिन के अंदर हटेंगे सभी प्रतिबंध
बैठक के बाद वित्त मंत्री ने मीडिया को जो अहम जानकारी दी कि बहुत जल्द ही यस बैंक मामले को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। यस बैंक डिपॉजिटर्स के लिए राहत की बात ये होगी कि नोटिफिकेशन जारी होने के 3 दिन के अंदर मोरेटेरियम पीरियड को खत्म कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि नोटिफिकेशन जारी होने के 3 दिन के अंदर यस बैंक से सभी प्रतिबंध हटा लिया जाएगा।

7 दिन के अंदर नए बोर्ड का गठन

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि स्कीम के नोटिफिकेशन 7 दिन के अंदर ही यस बैंक के नए बोर्ड का गठन कर दिया जाएगा। नए बोर्ड के गठन के बाद आरबीआई द्वारा नियुक्त किए गए प्रशासक प्रशांत कुमार को हटा लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि नए बोर्ड में SBI के दो निदेशक भी सदस्य होंगे। घरेलू स्टॉक मार्केट में भारी गिरावट को लेकर वित्त मंत्री से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि आरबीआई के साथ मिलकर सरकार भी इसपर करीबी से नजर बनाए रखी है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version