प्रधानमंत्री मोदी ने बांटें 26,791 दिव्यांग उपकरण, सरकार का दावा बने हैं कई रेकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं। सबसे पहले उन्होंने प्रयागराज में होने वाले दिव्यांग महाकुंभ में प्रधानमंत्री एक साथ 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे। इसके बाद प्रधानमंत्री चित्रकूट जाएंगे, जहां 297 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। चित्रकूट से ही पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन भी शुरू करेंगे। लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में मोदी का यह पहला दौरा है।

सरकार का दावा- 6 रिकॉर्ड बने

साल भर में 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मिलेगा गौरव
शनिवार को प्रयागराज को एक साल के भीतर 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का गौरव मिला। इससे पहले तीन विश्व रिकार्ड पिछले वर्ष कुंभ मेले के दौरान बन चुके हैं। कुंभ मेले के दौरान सर्वाधिक शटल बसों का संचालन, स्वच्छता और वॉल पेंटिंग का विश्व रिकॉर्ड बना था। उसके बाद पौधा वितरण और डीपीएस स्कूल में एक साथ प्रैक्टिकल देने का कीर्तिमान बना था।

15 हजार करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेस वे
मोदी आज चित्रकूट में गोंडा गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे। ये एक्सप्रेस वे चार लेन का होगा, जिसका विस्तार छह लेन तक किया जा सकता है। एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, उरई और इटावा जिले से होकर गुजरते हुए आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। 6 पैकेज में बनने वाले एक्सप्रेस वे की लागत करीब 15 हजार करोड़ रुपए आएगी। तीन साल में ये बनकर तैयार होगा। इसके किनारे डिफेंस कॉरिडोर भी विकसित होगा। डिफेंस कॉरिडोर के लिए यूपीडा ने जमीन भी अधिग्रहीत कर ली है। इस पर चार रेल पुल, 15 बड़े पुल, 268 छोटे पुल, छह टोल प्लाजा, 18 फ्लाईओवर और 214 अंडरपास बनेगा।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version