जल्द एटीएम में नहीं मिलेंगे ₹2000 के नोट, इंडियन बैंक से हो रही है शुरुआत

बहुत जल्द अब आपको एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं मिलेंगे। फिलहाल एक ही बैंक ने ऐसा करने का फैसला लिया है। इंडियन बैंक ने फैसला किया है कि वो अपने ATM में 2,000 रुपये के नोट नहीं डालेगी। इस संबंध में बैंक ने अपने सभी ब्रांच को जानकारी दे दिया है। इंडियन बैंक ने यह फैसला अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया हैं।

1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये के नोट
इंडियन बैंक ने कहा कि ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट निकालने के बाद इसे रिटेल आउटलेट्स व अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है। इस संबंध में बैंक ने बीते 17 फरवरी को एक सर्कुलर भी जारी किया है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि 1 मार्च 2020 के बाद से इंडियन बैंक के एटीएम में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसेबल कर दिया जाएगा।

बढ़ाई जाएगी 200 रुपये के नोटों की संख्या

हालांकि, यह भी साफ कर दिया गया है कि बैंक ब्रांच में 2,000 रुपये के नोट उपलब्ध होंगे। अगर कोई कस्टमर बैंक से निकासी करता है तो उन्हें 2,000 रुपये के नोट दिए जा सकते हैं। बैंक ने कहा कि ग्राहक 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ब्रांच में आ रहे हैं। ऐसे ग्राहकों को एटीएम सेवा उपलब्ध कराने का कोई मतलब नहीं होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए बैंक ने फैसला लिया है कि एटीएम मशीनों में 200 रुपये के नोटों के कैसेट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी।

किसी अन्य बैंक ने नहीं लिया है ऐसा फैसला अभी तक एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं रखने का फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही लिया है। किसी अन्य सरकारी या प्राइवेट बैंक ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम्स के अध्यक्ष वी बालासुब्रमण्यम के हवाले से कहा गया है कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि यह कंपनी देश के कई बैंकों के ATM सेवाओं का प्रबंधन करती है।


हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version