रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी रेलवे ने शुरू किया हेल्थ एटीएम, केवल ₹60 में होगा मेडिकल चैकअप

रेलवे स्टेशनों पर त्वरित मेडिकल रिपोर्ट्स देने के लिए भारतीय रेलवे ने हेल्थ एटीएम की शुरुआत की है। रेलवे की इस पहल के बाद कई रेल यात्री बेहद ही कम कीमत में अपना मेडिकल चेकअप आसानी से करा पा रहे हैं। रेलवे ने इन हेल्थ एटीएम को ‘न्यू इनोवेटिव एंड आइडिया स्कीम’ के तहत सेटअप किया है ताकि नॉन-फेयर रेवेन्यू जेनरेट किया जा सके।

दरअसल नॉन-फेयर रेवेन्यू को सबसे पहली बार साल 2010-11 में शुरू किया गया था। कई सालों के बाद भी रेलवे को इससे कुछ खास कमाई नहीं हुई थी। हालांकि, पिछले साल रेलवे को इस पहल से अच्छी कमाई हुई है। रेलवे के नागपुर स्टेशन पर एक पैसेंजर के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा है, ‘मुझे हेल्थ एटीएम की मदद से महज कुछ सेकेंड में ही मेडिकल रिपोर्ट मिल गया।’

यात्री ने आगे बताया कि महज कुछ सेकेंड में ही मशीन से उन्हें एक प्रिंटेड स्लिप मिली, जिसमें उनकी मेडिकल जानकारी थी। इस मशीन की मदद से उन्हें आसानी से उनका मास इंडेक्स और हाइड्रेजन लेवल के बारे में जानकारी मिल गई। इस प्रिंटेड स्लिप की मदद से उन्हें पता चला कि उनका ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल सामान्य है, लेकिन बॉडी में प्रोटीन की कमी है। रेलवे पैसेंजर को ये सारी जानकारी महज 60 रुपये खर्च करने पर मिल गई। वहीं, अगर किसी पैथोलॉजिस्ट के पास इस काम के लिए जाना होता तो कम से कम 200 रुपये खर्च करने पड़ते।

रेलवे ने अपनी इस रिपोर्ट में बताया कि त्वरित मेडिकल रिपोर्ट देने के लिए इन मशीनों में खास तरीके का प्वाइंट आफ केयर डिवाइस और सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया गया है। इन हेल्थ एटीएम की मदद से एक बार में 16 तरीकों की जांच की जा सकती है। यही कारण है कि रेलवे स्टेशनों पर लगी इन हेल्थ एटीएम मशीनों की सेवा आम लोगों को किफायती दरों पर मुहैया करायी जा रही है।

गौरतलब है कि भारतीय रेल ने अपने रेवेन्यू टार्गेट को पूरा करने के लिए हाल ही में रेल किराये में भी इजाफा किया है। लंबी दूरी के ट्रेनों में इस किराया बढ़ोतरी से रेलवे को अनुमानत: 2,300 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिल सकेगा। एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक, रेलवे के रेवेन्यू जुटाने में नॉन-फेयर रेवेन्यू एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। रेलवे को सालाना कुल रेवेन्यू का करीब 10-20 फीसदी नॉन-फेयर रेवेन्यू से आता है। अभी तक केवल विज्ञापन के जरिए ही रेलवे नॉन-फेयर रेवेन्यू जुटाता था।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version