गाज़ियाबाद से दिल्ली, नॉन स्टॉप – हिंडन एलिवेटेड रोड को डीएनडी से जोड़ने की तैयारी

गाज़ियाबाद से दक्षिण दिल्ली और नोएडा की ओर जाने वाले दैनिक यात्रियों की सुविधा क लिए गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण ने एक प्लान तैयार किया है। प्राधिकरण अब हिंडन एलिवेटेड रोड को डीएनडी से जोड़ने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जरूरी डीपीआर बन कर तैयार हो गई है। इस विस्तार की लागत 1298 करोड़ रुपये बताई है और यह पीपीपी मॉडल पर बनाया जाएगा। अर्थात जो कंपनी इसे बनाएगी, उसे टोल वसूलने का अधिकार दिया जाएगा।

आपको बता दें कि हिंडन एलिवेटेड रोड अभी राजनगर एक्सटेंशन करहेड़ा से शुरू होकर यूपी गेट पर खत्म होती है। अभी इसकी कुल लंबाई 10.30 किलोमीटर है। यूपी गेट से हिंडन नहर किनारे से होते हुए इसे डीएनडी फ्लाईओवर तक इसका निर्माण प्रस्तावित है। यहां तक रोड को 7.565 किलोमीटर का विस्तार देना होगा। ऐसा होने पर एलिवेटेड रोड की लंबाई बढ़ कर 17.865 किलोमीटर हो जाएगी। इसके लिए जरूरी जमीन सरकारी कब्जे में है इसलिए अधिग्रहण की समस्या भी नहीं होगी। एलिवेटेड रोड से जाने वाले चिल्ला रेगुलेटर के रास्ते नोएडा प्राधिकरण की प्रस्तावित एलिवेटेड रोड बनने के बाद उसका भी फायदा उठा सकेंगे। इसके रास्ते वह एनएचएआइ के प्रस्तावित सहारनपुर एक्सप्रेसवे तक पहुंच सकेंगे।

इसके लिए सिचाई विभाग, नोएडा प्राधिकरण, दिल्ली सरकार और एनएचएआइ से एनओसी मांगी गई है। नोएडा में चढ़ने और उतरने के लिए रैंप नहीं बनाया जाएगा। डीपीआर में इसका जिक्र नहीं है। जीडीए के अधिकारी ने बताया कि जल्द डीपीआर पर वीसी से चर्चा के बाद आगे कार्यवाही की जाएगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

#NationalNews, #BreakingNews, #Ghaziabad, #HamaraGhaziabad, #CitizenshipBill, #MarketNews, #HindiNews, #UPNews, #IndiaNews, #CitizenshipAmmendmentAct

Exit mobile version