झारखंड : रेप का आरोपी भी लड़ रहा चुनाव, साक्षर से लेकर निरक्षर तक रेस में

नई दिल्ली । झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर 260 प्रत्याशी लड़ रहे हैं। इनमें से 67 उम्मीदवारों (26 प्रतिशत) ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं जबकि 44  (17 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी है। इन गंभीर आपराधिक मामलों में हत्या, हत्या का प्रयास और रेप शामिल है। देश में चुनाव से जुड़े आंकड़े जारी करने वाली संस्था एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने ये आंकडे जारी किए हैं।

प्रत्याशियों पर हत्या और रेप के आरोप

आंकड़ों के अनुसार 4 उम्मीदवारों ने अपने शपथपत्र में कहा है कि उनके खिलाफ हत्या के मामले दर्ज हैं, जबकि चार प्रत्याशियों के खिलाफ महिलाओं के प्रति हिंसा का मामला दर्ज है। इन चार में से एक प्रत्याशी के खिलाफ रेप का मामला दर्ज है। झारखंड के दूसरे चरण में 8 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके खिलाफ आईपीसी की धारा 307 के तहत हत्या की कोशिश का मुकदमा दर्ज है।

बता दें कि 7 दिसंबर को झारखंड में दूसरे चरण का मतदान है। इस तीन 20 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन सीटों में सीएम रघुवर दास की सीट भी शामिल है। रघवर दास जमशेदपुर पूर्व सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

एडीआर के विश्लेषण से पता चलता है कि दूसरे चरण में कांग्रेस के 6 में से 3, जेएमएम के 17 में से 7 और बीजेपी के 20 में से 5 और जेवीएम के 20 में से 5 प्रत्याशियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं।

अपराध में अव्वल, शिक्षा में फिसड्डी

झारखंड के दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों का बैकग्राउंड देखने पर पता चलता है कि जहां इन उम्मीदवारों पर गंभीर किस्म के आपराधिक मुकदमे हैं, वहीं शिक्षा के मामले में ये उम्मीदवार फिसड्डी हैं। एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि 260 में से 125 यानी कि 48 फीसदी प्रत्याशी ऐसे हैं जिनकी पढ़ाई-लिखाई पांचवीं से लेकर बारहवीं तक सीमित है। एक प्रत्याशी ने अपनी शिक्षा मात्र साक्षर बताई है, तो एक चुनाव लड़ रहा एक उम्मीदवार निरक्षर है। वहीं 133 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने अपनी शिक्षा स्नातक से ऊपर बताई है।

18 फीसदी कैंडिडेट करोड़पति

झारखंड में दूसरे चरण का चुनाव लड़ रहे 7 कैंडिडेट ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 5 करोड़ या उससे ऊपर हैं। 18 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये के बीच है। 64 प्रत्याशियों ने अपनी संपत्ति 50 लाख से 2 करोड़ रुपये के बीच बताई है। 85 कैंडिडेट ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 10 से 50 लाख के बीच में हैं। जबकि 86 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 10 लाख से कम है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version