बिल गेट्स के हाथों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड

न्यूयॉर्क। देश के पीएम नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। ये अवॉर्ड उन्हें सफल स्वच्छता अभियान के लिए दिया गया है। बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से उन्हें ये सम्मान खुद बिल गेट्स ने दिया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वो ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला।

गांधी जी का सपना पूरा किया
पीएम मोदी ने कहा, ‘ऐसे अनेक जनआंदोलन आज भारत में चल रहे हैं। मुझे 1.3 बिलियन भारतीयों के सामर्थ्य पर पूरा विश्वास है। मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह बाकी मिशन भी सफल होंगे। आज मुझे इस बात की भी खुशी है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वो अब साकार होने जा रहा है। गांधी जी कहते थे कि एक आदर्श गांव तभी बन सकता है, जब वो पूरी तरह स्वच्छ हो। आज हम गांव ही नहीं, पूरे देश को स्वच्छता के मामले में आदर्श बनाने की तरफ बढ़ रहे हैं’।

इसे भी पढ़े :-दिल्ली के एम्स का 64वां स्थापना दिवस आज, स्वास्थ्य मंत्री करेंगे एप लॉन्च 

‘किसी भी चुनौती को जीता जा सकता  है’
प्रधानमंत्री के मुताबिक, जब एक लक्ष्य और मकसद को लेकर काम किया जाता है तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है।

स्वच्छता अभियान का असर
बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ग्रामीण स्वच्छता बढ़ने से बच्चों में दिल की बीमारी की समस्या कम हुई हैं और महिलाओं के बॉडी मास इंडक्स में भी सुधार आया है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version