दिल्ली-कटरा के बीच चलेगी ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस, अब 8 घंटे में यात्रा होगी पूरी

नई दिल्ली। वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही दिल्ली-कटरा के बीच चलेगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने मंगलवार को बताया कि इसकी शुरुआत त्योहार सीजन से पहले होगी। उन्होंने कहा कि वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण इस रूट पर काफी भीड़ रहती है। यही कारण है कि हमने इस रूट को वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए चुना है। वंदे भारत एक्सप्रेस की वजह से दिल्ली से कटरा की यात्रा अब 8 घंटे में पूरी होगी।

वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण दिल्ली-कटरा मार्ग सबसे व्यस्त रेल मार्गों में माना जाता है। यही वजह है कि रेलवे बोर्ड ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग को चुना है। हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की वजह से दिल्ली-कटरा मार्ग पर यात्रा में लगने वाले समय में कमी आएगी। पहले इस रेल मार्ग पर ट्रेन से दिल्ली से कटरा पहुंचने में 12 घंटे लगते थे लेकिन अब वंदे भारत एक्सप्रेस से श्रद्धालु 8 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे। इस रूट पर वैष्णो देवी मंदिर अंतिम स्टेशन होगा।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 फरवरी को स्वदेशी ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाई थी, जिसका नाम बदल कर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया था। इसका संचालन नई दिल्ली से प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी तक किया जा रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि भारतीय रेल नेटवर्क की सबसे तेज स्पीड है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version