महंगाई – यूपी में ₹2.5 महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल पर भी बढ़ा ₹1

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार आधी रात से पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद अब पेट्रोल की कीमतों में 2.5 रुपए और डीजल की कीमतों में 1 रुपए का इजाफा हो गया है। अब राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट 26.08 और 17.48 प्रतिशत हो गया है।

एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक पेट्रोल पर वैट में 26.8 फीसद या 16.74 रुपये प्रतिलीटर (जो भी ज्यादा हो) की बढ़ोतरी की गई है, जबकि डीजल के दाम में 17.48 फीसद या नौ रुपए 41 पैसे (जो भी ज्यादा हो) का इजाफा किया गया है। यह आदेश सोमवार आधी रात से प्रभावी है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि लखनऊ में अब पेट्रोल 73.65 रुपए प्रति लीटर और डीजल 65.34 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि इससे सरकार को हर साल 3000 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होगी।

आपको बता दें कि 10 महीने पहले सरकार ने प्रदेश की जनता को महंगे पेट्रोल व डीजल से राहत देने के लिए वैट दरों में कमी की थी, जिससे पट्रोल पर वैट दर घटकर 23.24 प्रतिशत और डीजल पर वैट दर घटकर 14 प्रतिशत हो गया था। इस वजह से उस समय पेट्रोल व डीजल की कीमत में करीब 2.50 रुपये की कमी आई थी। अब सरकार ने वैट दर में की गई कमी को वापस ले लिया है।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version